लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरु, आज होगा तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि आगामी लोकसभा चुनाव की सभी तैयारियां अंतिम चरण में है, पिछला लोकसभा चुनाव 9 चरणों में 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था।

New Delhi, Mar 10 : भारत निर्वाचन आयोग ने आज शाम पांच बजे संवाददाता सम्मेलन बुलाया है, माना जा रहा है कि दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाले इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग आम चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगी, चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

Advertisement

तीन जून को समाप्त कार्यकाल
आपको बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है, ऐसे में तब तक नई सरकार का गठन जरुरी हो जाता है, सूत्रों का दावा है कि उससे पहले ही चुनाव आयोग ने चुनाव कराने के लिये तमाम तैयारियां पूरी कर ली है, चुनाव का विस्तृत कार्यक्रम अगले महीने के पहले सप्ताह से शुरु हो सकती है।

Advertisement

जम्मू-कश्मीर में चुनाव
जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा भंग हो चुकी है, इसलिये चुनाव आयोग वहां भी नये सिरे से चुनाव करा सकती है, कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा के भी चुनाव होंगे, लेकिन कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत-पाक के बीच सीमा पर तनाव होने की वजह से लोकसभा चुनाव के कुछ दिन बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव होंगे।

Advertisement

पिछली बार 9 चरणों में चुनाव
चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि आगामी लोकसभा चुनाव की सभी तैयारियां अंतिम चरण में है, पिछला लोकसभा चुनाव 9 चरणों में 7 अप्रैल से 12 मई तक हुआ था, वोटों की गिनती 16 मई को हुई थी, उम्मीद जताई जा रहा है कि इस बार भी 9 या चरणों में चुनाव होंगे। शाम पांच बजे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात की जानकारी देंगे।