एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वे, नीतीश की  वापसी बीजेपी के लिये फायदेमंद, बिहार में इतिहास रच सकती है एनडीए

अगर वोट प्रतिशत की बात करें, तो एनडीए को यूपीए से सिर्फ 10 फीसदी ही ज्यादा वोट प्रतिशत मिल रहे हैं, एनडीए को करीब 41 फीसदी और यूपीए को करीब 31 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

New Delhi, Mar 11 : आम चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है, सात चरण में चुनाव होंगे, 11 अप्रैल से शुरु होकर 19 मई को वोटिंग खत्म होगी, 23 मई को पता चलेगा, कि देश में अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, ऐसे राजनीतिक माहौल में एबीपी न्यूज-सी वोटर ने मिलकर देश का सियासी मूड जानने की कोशिश की है, इस सर्वे के अनुसार सत्ताधारी एनडीए को झटका लग सकता है, एनडीए बहुमत से थोड़ा पीछे रह सकती है, वहीं यूपीए पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है, लेकिन उनकी गाड़ी मंजिल से काफी पीछे ही रुकती नजर आ रही है।

Advertisement

किसको कितनी सीटें
एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए को 264 सीटें मिल सकती है, यानी जादूई आंकड़े से मात्र 8 सीट पीछे रह सकती है, हालांकि यहां पहुंचने के बाद एनडीए के लिये सरकार बनाना कोई मुश्किल का काम नहीं होगा। अकेले बीजेपी 220 सीटें जीत सकती है, जबकि यूपीए की झोली में 138 सीटें जाने की संभावना है, कांग्रेस इस बार 86 तक पहुंच सकती है।

Advertisement

किसको कितना वोट प्रतिशत
अगर वोट प्रतिशत की बात करें, तो एनडीए को यूपीए से सिर्फ 10 फीसदी ही ज्यादा वोट प्रतिशत मिल रहे हैं, एनडीए को करीब 41 फीसदी और यूपीए को करीब 31 फीसदी वोट मिलने की संभावना है, जबकि अन्य दलों और उम्मीदवारों को 28 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है।

Advertisement

यूपी का मूड
आम चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा यूपी की हो रही है, क्योंकि यहां सबसे ज्यादा सीटें है, जो पार्टी यहां जीतेगी, उसके लिये दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा, इस सर्वे के मुताबिक अगर आज लोकसभा चुनाव हुए तो कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सिर्फ 04 सीट में सिमट सकती है, जबकि बीजेपी को भी बड़े नुकसान की संभावना है, बीजेपी सिर्फ 29 सीटों पर रिक सकती है, सबसे ज्यादा फायदा माया-अखिलेश गठबंधन को मिलेगा, उन्हें 47 सीटें मिल सकती है।

बिहार में बीजेपी का बल्ले-बल्ले
यूपी ही नहीं बल्कि पड़ोसी प्रदेश बिहार भी राजनैतिक रुप से काफी मायने रखती है, बिहार में एनडीए को 36 और राजद को 04 सीटें मिलने का अनुमान है, यानी इस सर्वे के मुताबिक नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी से बीजेपी को बड़ा फायदा मिल रहा है, पिछली बार बिहार में एनडीए को 32 सीटें मिली थी।