इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं ओवैसी, बीजेपी को होगा सीधा फायदा, विपक्ष में मची खलबली

राजनीतिक दलों का ये जोड़ तोड़ कितना काम आए ये 23 मई को आने वाले चुनाव परिणाम बताएंगे । वहीं इस बीच एआईएमआईएम के नेता ओवैसी की सीट को लेकर बड़ी खबर आई है ।

New Delhi, Mar 11 : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है । देश में चुनाव आचार संहिता जारी हो गई है । इस बार के लोकसभा चुनाव कई मायनों में खास होने वाले हैं । देश की वर्तमान बीजेपी सरकार को हटाकर नई सरकार बनाने का सपना लिए कई विरोधी दल एक साथ चुनाव समर में उतरने का मन बना रहे हैं । कई राज्‍यों में धुर विरोधी दलों ने गठबंधन भी साध लिया है । राजनीतिक दलों का ये जोड़ तोड़ कितना काम आए ये 23 मई को आने वाले चुनाव परिणाम बताएंगे । वहीं इस बीच एआईएमआईएम के नेता ओवैसी की सीट को लेकर बड़ी खबर आई है ।

Advertisement

अलीगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं ओवैसी
अलीगढ़ लोकसभा सीट को लेकर खबर आ रही है कि इस बार यहां चुनावी जंग दिलचस्प रहनेवाली है ।  ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी यहां से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं । ये सीट एसपी-बीएसपी गठबंधन में बीएसपी के खाते में है । बीसेपी के अजीत बालियान को मायावती ने क्षेत्र से लोकसभा का प्रभारी बनाया है । बीजेपी में प्रभारी ही उम्‍मीदवार भी होते हैं । पिछले लोकसभा चुनाव में बीएसपी अलीगढ़ से दूसरे नंबर पर रही थी ।

Advertisement

ओवैसी के आने से बिखरेगा मुस्लिम वोट
चुनावी जानकार मानते हैं कि अगर अलीगढ़ से ओवैसी चुनाव मैदान में उतरते हैं तो मुस्लिम वोट का बिखराना तय है । ओवैसी एक कद्दावर मुस्लिम नेता हैं और राजनीति में रसूख रखते हैं । अगर वो इस सीट से चुनाव लड़ते हैं तो मुस्लिम वोट बंट सकते हैं, जिसका नुकसान विपक्ष को साफ तौर पर होगा । और फायदा बीजेपी को ।
वेस्‍ट यूपी में हलचल तेज
जैसे ही ये खबर राजनीतिक गलियारों में आई कि असदुद्दीन ओवैसी अलीगढ़ से चुनाव लड़ सकते हैं, उसके बाद से ही वेस्ट यूपी की राजनीति में हलचल तेज हो गई है । AIMIM के यूथ विंग के प्रदेश महासचिव सैयद नाजिम अली के मुताबिक उन्हें प्रदेश ये जानकारी प्रदेश अध्यक्ष ने दी है कि ओवैसी अलीगढ़ सीट से चुनाव लड़ने का मन बना रहे हैं । पार्टी के सभी कार्यकताओं को चुनावी समर में कमर कसकर जुट जाने के निर्देश भी जारी किए गए हैं ।

Advertisement

विपक्ष की मुश्किलें बढ़ेंगी
असदुद्दीन ओवैसी के अलीगढ़ से चुनाव लड़ने की खबर के बाद से जहां उनकी पार्टी के कार्यकर्ता जोश में हैं वहीं क्षेत्र में बीजेपी को छोड़कर दूसरे दलों में खलबली मची हुई हैं । कांग्रेस, सपा, बसपा को अब मुस्लिम वोट बंटने का डर सताने लगा है । बीजेपी को इसका पूरा फज्ञयदा मिलने वाला है । गौरतलब है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्रसंघ मुस्लिम राजनीतिक दलों का एक मजबूत फ्रंट बनाने की कोशिशों में जुटा था । फरवरी महीने में इसे लेकर यहां बवाल हुआ था, ओवैसी को भी बुलाया गया था लेकिन वो नहीं पहुंचे ।

बीजेपी से हैं सांसद
मुस्लिम बहुल अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में अभी बीजेपी सांसद सतीश गौतम का राज है । 2014 में बीजेपी प्रत्याशी सतीश गौतम को 5 लाख 14 हजार 622 वोट मिले थे । बीएसपी प्रत्याशी डॉ. अरविंद कुमार को 2 लाख 27 हजार 886 और एसपी के जफर आलम को 2 लाख 26 हजार 284 वोट मिले थे । बीजेपी और एसपी-बीएसपी गठबंधन को मिले कुल मतों का मिलाकर देखें तो अंतर  60 हजार वोटों का था । इस चुनाव में सपा-बसपा मिलकर चुनाव लड़ रही है, लेकिन ओवैसी के इस सीट से लड़ने पर उनका समीकरण बिगड़ना तय है । आपको बता दें अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कुल 5 विधानसभा सीटें आती हैं । इनमें एक सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है ।