मनोहर पर्रिकर ने IIT से इंजीनियरिंग के बाद ही लिया था बड़ा फैसला, बेटे की शादी में देख दंग रह गये लोग

मनोहर पर्रिकर छात्र जीवन में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गये थे, बताया जाता है कि उनका अनुशासन और सादगी भरा जीवन संघ की ही देन है।

New Delhi, Mar 18 : गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का निधन हो चुका है, कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ते हुए 63 साल की उम्र में उन्होने आखिरी सांस ली, पूर्व रक्षा मंत्री ने स्वास्थ्य में पिछले एक साल में कई उतार चढाव देखा, बीते दो दिनों से उनकी हालत नाजुक थी, इंजीनियर रहे मनोहर पर्रिकर ने आईआईटी बॉम्बे से पढाई की थी, लेकिन जल्दी ही उन्हें समझ आ गया था कि मशीनों से उलझने के बजाय वो सामाजिक क्षेत्र में बेहतर काम कर पाएंगे।

Advertisement

छात्र जीवन में ही संघ से जुड़े
मनोहर पर्रिकर छात्र जीवन में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गये थे, बताया जाता है कि उनका अनुशासन और सादगी भरा जीवन संघ की ही देन है, हालांकि उनके करीबियों का दावा है कि वो स्वभाव से भी काफी सरल और सहज थे, लेकिन बिना ताम-झाम के रहना पसंद करते थे।

Advertisement

राजनीति में आने का फैसला
जब देश में कांग्रेस के खिलाफ एक माहौल बन रहा था, तब मनोहर पर्रिकर आईआईटी बॉम्बे के छात्र थे, कहा जाता है, कि उन्होने नौकरी कर आसान जिंदगी के बजाय राजनीति में उतरने का फैसला लिया, वो चार बार गोवा के सीएम रहे, गोवा में पहली बार बीजेपी सरकार मनोहर पर्रिकर की ही अगुवाई में बनी थी, उन्हें पार्टी का संकट मोचक कहा जाता था।

Advertisement

स्कूटर से जाते थे विधान
लोग पर्रिकर के व्यक्तित्व के मुरीद थे, सीएम रहते हुए भी कई बार वो सरकारी गाड़ी के बजाय स्कूटर का इस्तेमाल करते थे, वो लोगों से सीधे मिलना-जुलना पसंद करते थे, इसके साथ ही बीच सड़क पर बिना किसी सुरक्षा के वो चाय के स्टॉल पर खड़े होकर चाय पीते नजर आते थे, वहां जाकर लोग उनसे बात कर लेते थे।

बेटे की शादी
साल 2013 में मनोहर पर्रिकर ने अपने छोटे बेटे अभिजीत पर्रिकर की शादी की थी, जिसमें बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज पहुंचे थे, लेकिन मनोहर पर्रिकर बेहद साधारण शर्ट में अतिथियों का स्वागत कर रहे थे, कहा जाता है, कि उन्हें साधारण कपड़े ही पहनना पसंद था, जब तक कुछ बेहद खास ना हो, तो वो विशेष कपड़े नहीं पहनते थे।