हर राशि का होता है एक खास रंग, इस होली राशिनुसार लगाएं एक दूसरे पर रंग, सारी प्रॉब्‍लम्‍स होंगी दूर

होली के रंग अगर राशिनुसार खेले जाएं तो ज्‍योतिष शास्‍त्रों के अनुसार आपकी जिंदगी से सारी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं । जानिए आपकी राशि के जातकों को किस रंग से होली खेलनी चाहिए ।

New Delhi, Mar 20 : मेष राशि – इस राशि का स्वामी मंगल है और यह अग्नि तत्व की राशि मानी जाती है । राशिनुसार इस राशि के जातकों को लाल और पीले रंग से होली खेलना शुभ माना गया है । लाल रंग जहां प्रेम और सच्‍चाई के साथ ऊर्जा का प्रतीक हे वहीं पीला रंग अपनेपन और सहनशीलता का प्रतीक माना जाता है । इन दोनों रंगों को मिलाने से इस राशि के जातकों के जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता रहेगा । इस बार इस राशि के जातक अपने प्रियजनों को इन्‍ही रंगों से रंगे ।

Advertisement

वृष राशि
इस राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र है, यह ग्रह भोग विलास, जीवन में सुख समृद्धि का सूचक है । इस राशि के जातकों को सफेद वस्‍त्र पहनकर होली खलेने की सलाह दी जाती है । यह राशि पृथ्‍वी तत्‍व की राशि मानी जाती है, इन्‍हें नारंगी और बैंगनी रंगों से होली खेलने की सलाह दी जाती है । ये दोनों रंग इस राशि के जाताकों के जीवन में सुख और सौभाग्‍य लाएंगे ।
मिथुन राशि
इस राशि का स्‍वामी बुध है और इसको वायु तत्‍व की राशि ाना गया है । हरा रंग बुध ग्रह का प्रतीक है । मिथुन राशि के जातकों को हरे रंग से होली खेलनी चाहिए । ये रंग उनके जीवन में समृद्धि लेकर आएगा । ये रंग मिथुन राशि के जातकों के लिए बहतु ही शुभ होगा । दांपत्‍य जीवन में सुख भरने के लिए राशिनुसार आप बैंगनी रंग का प्रयोग भी कर सकते हैं । इससे जीवन में शांति, प्रेम और उत्‍तम सेहत की प्राप्ति होगी ।

Advertisement

कर्क राशि
इस राशि का स्‍वामी ग्रह चंद्र है, यह जल तत्‍व की राशि मानी जाती है । इस राशि के जातक बहुत ही क्रिएटिव माने जाते हैं । ज्‍यादातर कर्क राशि के लोगों का फेवरेट त्‍यौहार होली ही होता है । राशिनुसार इस राशि के जातकों को नीले रंग और हरे रंग से होली खेलने की सलाह दी जाती है । ऐसा करने से इन्‍हें बहुत ही हर्ष की प्राप्ति होगी और जीवन में शांति का भाव बना रहेगा ।
सिंह राशि
इस राशि का स्‍वामी ग्रह सूर्य है, यह अग्नि तत्‍व की राशि मानी गई है । राशिनुसार इस राशि के जातकों को गोल्‍डन कलर, लाल, पीले और नारंगी रंग से होली खेलने की सलाह दी जाती है । ऐसा करने से आपके संबंध सभी से मजबूत होंगे । किसी से बैर भाव है तो वो भी समाप्‍त हो जाएगा । आपके लिए एक विशेष सलाह से है कि सुबह उठकर सूर्य देव को प्रणाम करके, जल का अर्घ्‍य देकर ही होली खेलें ।

Advertisement

कन्या राशि
इस राशि का स्वामी बुध को माना जाता है । यह पृथ्वी तत्व की राशि मानी जाती है है । राशिनुसार, इस राशि के जातकों को हरे , भूरे और नारंगी रंग से होली खेलने की सलाह दी जाती है । ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर हो जाते हें । संबंधों में मधुरता आती है, आपको धन और यश की प्राप्ति होती है । इस होली आप करें एक विशेष उपाय बताए गए रंगों से अपने बड़ों के चरणों में रंग डालकर होली खेलें । आपको आशीर्वाद प्राप्‍त होगा ।
तुला राशि
इस राशि का स्‍वामी शुक्र ग्रह है, यह भी  वायु तत्व की राशि है । राशिनुसार इस राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि वो सफेद या हल्के रंग के वस्त्र पहन कर ही होली खेलें । तुला राशि के जातकों को नीले, केसरिया या गुलाबी रंग से होली खेलना शुभ माना गया है । ऐसा करने से आप दूसरों के हृदय पर विजय प्राप्‍त कर सकेंगे । धन की आपको कभी कोई कम नहीं होगी । अपने परिवारजनों के साथ मिलकर जमकर होली खेलें ।

वृश्चिक राशि
राशिनुसार आपके लिए लाल, पीला, मैरून रंग शुभ माना गया है । इस राशि का स्‍वामी ग्रह मंगल है, यह जल तत्व की राशि मानी गई है । लाल और मैरून रंग से होली खेलने से इस राशि के जातकों के जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाएंगे । होली के इस मौके पर आप अपने बॉस के साथ संबंधों को मजबूत बना सकते हैं । लाल या पीले रंग का गुलाल लगाकर परिजनों के साथ होली खेलें । खुशियां आएंगी ।
धनु राशि
इस राशि का स्‍वामी ग्रह गुरु को माना गया है, यह राशि अग्नि तत्व की राशि मानी गई है । इस राशि के जातकों के लिए लाल और पीले रंग सबसे उत्‍तम माने गए हैं । ये दोनों रंग ऊर्जा का प्रतीक हैं ।
मकर राशि 
इस राशि का स्‍वामी शनि है और ये पृथ्‍वी तत्‍व की राशि मानी गई है । मकर राशि के जातकों के लिए राशिनुसार जो रंग शुभ माना गया है वो नीले रंग की होती । इस रंग का प्रयोग आपकी मेहनत को सफल करेगा ।

कुम्भ राशि
कुभ राशि के जातकों को काले, बैंगनी या लाल रंग से होली खेलने की सलाह दी जाती है । इस राशि   का स्‍वामी ग्रह शनि को माना गया है इसीलिए इन रंगों से होली खेलने से शनि का अशुभ प्रभाव समाप्‍त हो जाता है ।
मीन राशि – राशिनुसार आपके लिए पीला रंग शुभ माना गया है ये आपके स्‍वामी ग्रह का रंग है । इस रंग से होली खेलें और सबसे पहला रंग शिवलिंग को समर्पित करें । ऐसा करने से ये होली आपके लिए खुशियों भरी रहेगी ।