लालकृष्ण आडवाणी के ब्लॉग की हो रही है हर तरफ चर्चा, पीएम मोदी भी कह गए बड़ी बात

पीएम ने कहा कि खास तौर पर बीजेपी का मार्गदर्शन करने वाला मंत्र देश प्रथम स्थान पर, फिर पार्टी और उसके बाद अंत में स्वयं को रखने के बारे में बताया है ।

New Delhi, Apr 05 : बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक मंडल के सदस्‍य लालकृष्ण आडवाणी ने एक ब्‍लॉग लिखकर पार्टी के बारे में अपना अनुभव व्‍यक्‍त किया है । 6 अप्रैल को भाजपा का स्थापना दिवस है, इसी से पहले उन्‍होने एक ब्‍लॉग लिखा । आडवाणी इस बार लोकसभा चुनाव से दूर रहेंगे, पार्टी ने उनकी उम्र का हवाला देकर उन्‍हें चुनाव ना लड़ने के लिए कहा है । पिछले दिनों उनकी नाराजगी की खबरें भी आती रहीं लेकिन इस एक ब्‍लॉग के बाद काफी कुछ साफ हो गया है । आडवाणी के ब्‍लॉग पर पीएम मोदी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी ।

Advertisement

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लालकृष्‍ण आडवाणी के ब्‍लॉग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी और कहाकि इस ब्‍लॉग के द्वारा उन्‍होने एकदम उत्तम रूप में बीजेपी के सार को बताया है । पीएम ने कहा कि खास तौर पर बीजेपी का मार्गदर्शन करने वाला मंत्र देश प्रथम स्थान पर, फिर पार्टी और उसके बाद अंत में स्वयं को रखने के बारे में बताया है । उन्‍होने लिखा कि उन्‍हें बीजेपी का कार्यकर्ता होने पर और इस बात पर गर्व है कि महान नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इसे मजबूत किया है ।

Advertisement

लालकृष्ण आडवाणी का ब्लॉग
गुरुवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने लम्बे समय के बाद एक ब्लॉग लिखा और कहा कि उनकी पार्टी ने राजनीतिक रूप से असहमत होने वाले को कभी ‘राष्ट्र विरोधी’ नहीं माना है । आडवाणी ने लिखा कि अपनी स्थापना से ही भाजपा में जो लोग राजनीतिक रूप से हमारे विचार को नहीं मानते को अपने दुश्मन नहीं बल्कि अपने विपक्षी के तौर पर देखा, उन्‍होने ‘नेशन फर्स्ट, पार्टी नेक्स्ट, सेल्फ लास्ट (राष्ट्र प्रथम, फिर पार्टी, स्वयं अंत में)’ शीर्षक से ये ब्लॉग लिखा है । इसमें आडवाणी ने कहा, ”भारतीय लोकतंत्र का सार विविधता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिये सम्मान है।

Advertisement

चुनाव लोकतंत्र का त्‍यौहार
आडवाणी ने चुनाव को लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्‍यौहार बताया । उन्‍होने अपने ब्‍लॉग में लिखा कि पार्टी व्यक्तिगत और साथ ही राजनीतिक स्तर पर हर नागरिक की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है । उन्होंने लिखा कि यह मेरी दिल से इच्छा है कि हम सभी को सामूहिक रूप से भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए । एल के आडवाणी ने आगे लिखा है – ”इसी प्रकार से राष्ट्रवाद की हमारी धारणा में हमने राजनीतिक रूप से असहमत होने वालों को ‘राष्ट्र विरोधी’ नहीं माना । पार्टी व्यक्तिगत और राजनीतिक स्तर पर प्रत्येक नागरिक की पसंद की स्वतंत्रता को प्रतिबद्ध रही है।”

4 साल बाद आया आडवाणी का ब्‍लॉग
पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्‍ण आडवाणी ने 2015 के बाद कोई ब्‍लॉग लिखा है । वो भी ऐसे समय में जब राजनीतिक गलियारों में उनकी नाराजगी की खबरें हैं । लोकसभा में टिकट ना मिलने से उन्‍हें नाराज बताया जा रहा है । आपको बता दें आडवाणी गांधी नगर सीट से लोकसभा सांसद हैं और यहां से कई बार जीत कर आए हैं । इस बार उनकी उम्र के कारण उन्‍हें आराम दिया गया । आडवाणी की गांधीनगर सीट से अमित शाह चुनाव मैदान में हैं । अमित शाह ने कुछ दिन पहले ही चुनाव के लिए नामांकन किया है ।