खाने की ये 7 चीजें दिल के लिए है बेहद खतरनाक, लेकिन हर पार्टी की होती हैं शान

हार्ट अटैक, मॉर्डन एज की सबसे बड़ी बीमारी । ये कब किसे और किस उम्र में हो जाए कहा नहीं जा सकता । कई बार आपका दिल आपको एक भी मौका नहीं देता संभलने का । खतरनाक स्थिति से खुद को बचाने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, Apr 17 : दिल दौरा, हार्ट अटैक, ये एक गंभीर स्थिति है । हमारा दिल या हृदय जब शरीर को रक्त की पर्याप्त आपूर्ति नहीं कर पाता है तो शरीर के दूसरे अंग ठीक से काम करना बंद कर देते हैं । खून को पंप करने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है । कई बार दिल का दौरान पड़ जाता है तो कई बार कुछ अन्‍य समस्‍याएं प्रकट हो जाती है, जो कि जीवन के लिए खतरनाक हैं । कैसे आप अपनी जीवनशैली यानी कि लाइफस्‍टाइल के जरिए इससे बच सकते हैं, आइए आपको बताते हैं । वो कौन सी चीजें हैं जिन्‍हें आपको खाने से बचना चाहिए ये भी जानिए ।

चिप्‍स या वेफर्स
आलू के पतले – पतले चिप्‍स हर किसी के फेवरेट होते हैं । चिप्‍स में काफी मात्रा में ट्रांस फैट, सोडियम जैसी चीजें मौजूद होती हैं । यह सभी चीजें दिल की सेहत के लिए नुकसानदेह है । रिसर्च के मुताबिक 200 मिलिग्राम से ज्‍यादा सोडियम का सेवन आपकी जान के लिए खतरनाक हो सकता है ।
पिज्‍जा
हर किसी को पसंद है पिज्‍जा । ढेर सारा चीज और ढेर सारी टॉपिंग्‍स । लेकिन ये भी सोडियम ओर फैट से भरपूर होता है, अधिक मात्रा में इसका सेवन आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है ।

एनर्जी ड्रिंक्‍स और सोडा
एनर्जी ड्रिंक्‍स में ग्‍वाराना और टॉराइन जैसे नैचुरल एनर्जी बूस्‍टर्स मौजूद होते हैं । ये दोनों ही चीजें जब कैफीन के संपर्क में आती हैं तो आपके दिल की धड़कन एकदम से बढ़ जाती है । वहीं सोडा का सेवन करना भी खतरनाक है । रोजाना सोडा का सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है । कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आदि में भी शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से इनका सेवन सुरक्षित नहीं है ।

फ्राइड चिकन, चाईनीज और रेड मीट
इन दिनों पार्टीज में नॉनवेज का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ गया है । पहले जहां शाकाहार खाने को तवज्‍जो दी जाती थी अब फ्राइड चिकन, चाईनीज खाने और रेड मीट मटन आदि ने ले ली है । फ्राइड चिकन ही नहीं हर तरह के तले-भुने खाने में भरपूर मात्रा में ट्रांस फैट पाया जाता है । वहीं चाइनीज खाने में भरपूर मात्रा में कैलोरी, फैट, सोडियम और कार्बोहाडड्रेट पाया जाता है । रेड मीट कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाता है जो दिल को सीधा खतरा है ।