सिद्धू को ऐसा भड़काऊ बयान देना पड़ गया भारी, चुनाव आयोग के सख्‍त फैसले ने उड़ा दी कांग्रेस की भी नींद

सिद्धू के भड़काऊ बयान को लेकर चुनाव आयोग सख्‍त हो गया है । आयोग ने सिद्धू के एक बयान के बाद उन पर 72 घंटे तक प्रचार करने पर रोक लगा दी है ।

New Delhi, Apr 23 : नवजोत सिंह सिद्धू अब अगले 3 दिन, यानी पूरे 72 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे । कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को बिहार में एक चुनावी रैली के दौरान कथित सांप्रदायिक टिप्पणी का जिम्मेदार मानते हुए चुनाव आयोग ने उनके प्रचार करने पर 72 घंटे की रोक लगाई गई है । सिद्धू के प्रचार पर ये बैन मंगलवार सुबह 10 बजे से प्रभावी हो जाएगी । नवजोत सिंह सित्रू ने कटिहार की एक रैली में बेहद भड़काऊ बयान दिया था, जिस पर चुनाव आयोग ने ये कदम उठाया ।

Advertisement

मुस्लिम मतदाताओं से की खास अपील
क्रिकेटर, कमेंट्रेटर, एंटरटेनर से से नेता बन चुके सिद्धू 16 अप्रैल को कटिहार में एक चुनाव रैलीकर रहे थे । यहीं मंच से उन्‍होने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि मुस्लिम मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए एकजुट होकर मतदान करना चाहिए । चुनावी रैली में सिद्धू कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर के पक्ष में प्रचार कर रहे थे ।

Advertisement

सिद्धू का विवादित बयान
नवजोत सिंह सिद्धू ने कटिहार में कहा था –  ‘मैं आपको चेतावनी देने आया हूं मुस्लिम भाईयों, ये बांट रहे हैं आपको, ये यहां ओवैसी जैसे लोगों को ला के, एक नई पार्टी खड़ी कर आप लोगों का वोट बांट के जीतना चाहते हैं । अगर तुमलोग इकट्ठे हुए, एकजुट होकर वोट डाला तो मोदी सुलट जाएगा।’  आपको बता दें नवजोत सिंह सिद्धू को इससे पहले बिहार के कटिहार में एक चुनावी रैली के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए शनिवार को एक नोटिस जारी किया था ।

Advertisement

चुनाव आयोग को भेजा गया क्लिप
15 अप्रैल को हुई रैली के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने धर्म विशेष का इस्‍तेमाल किया । आयोग ने जानकारी देते हुए कहा था कि बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने एक वीडियो क्लिप भेजी है, इस क्लिप में सिद्धू अल्पसंख्यक समुदाय के मतदाताओं से कह रहे हैं कि वे वोटों का बंटवारा न होने दें । आयोग ने कहा कि सिद्धू ये कहते नजर आ रहे हैं कि वे कांग्रेस को एकजुट होकर वोट दें, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से उखाड़ फेंका जाए । आयोग की ओर से कटिहार जिले के बारसोई पुलिस थाने में सिद्धू के खिलाफ दाखिल एक एफआईआर का भी जिक्र किया ।

Advertisement