इमरान खान ने लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी को लिखा खत, कही बड़ी बात

इमरान खान ने मोदी को उनकी पाक को लेकर कही बात के बाद खत भेजा है। जिसमें उन्होने 23 मार्च को पाकिस्तान राष्ट्रीय दिवस पर पाक के लोगों को शुभकामनाएं दी थी।

New Delhi, May 03 : पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव के बीच बीते महीने पीएम मोदी को खत लिखा था, जिसमें उन्होने कहा था कि जम्मू-कश्मीर समेत अन्य मुद्दों को हल करने के लिये भारत-पाक के बीच बातचीत को शुरु करना जरुरी है। इमरान खान ने मोदी को उनकी पाक को लेकर कही बात के बाद खत भेजा है। जिसमें उन्होने 23 मार्च को पाकिस्तान राष्ट्रीय दिवस पर पाक के लोगों को शुभकामनाएं दी थी।

Advertisement

आतंक और हिंसा मुक्त वातारण
मोदी ने शुभकामनाएं देते हुए लिखा था कि अब पाक के लोगों के लिये समय आ गया है, कि वो आतंक और हिंसा मुक्त वातावरण में एक प्रगतिशील, लोकतांत्रिक और समृद्ध क्षेत्र के लिये काम करें। हालांकि इमरान खान ने पीएम मोदी को जो पत्र लिखा है, उसमें पाक में पसरे आतंकवाद को लेकर कुछ नहीं कहा है, लेकिन कश्मीर का जिक्र करना नहीं भूले हैं।

Advertisement

बातचीत का प्रस्ताव
इससे पहले इमरान खान ने सितंबर 2018 में भी पत्र लिखा था, जिसमें उन्होने संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत का प्रस्ताव रखा था। उन्होने कहा था कि पाकिस्तान आतंकवाद समेत हर मुद्दे पर चर्चा को तैयार है, पहले बातचीत तो हो, लेकिन जम्मू-कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद भारत ने पाक के साथ इस वार्ता को रद्द कर दिया था। जिसे पाक ने दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा था कि मुलाकात रद्द करने के पीछे भारत ने जो कारण बताये हैं, वो संतोषजनक नहीं है।

Advertisement

नई सरकार से बातचीत
आपको बता दें कि हाल में पाकिस्तानी पीएम ने कहा था कि भारत में चुनावी मौसम है, इसलिये फिलहाल बातचीत संभव नहीं है, क्योंकि राजनीतिक पार्टी पाक से रिश्ते को चुनावी मुद्दा बना सकते हैं, साथ ही इमरान ने ये भी कहा था कि अगर बीजेपी दोबारा सत्ता में लौटती है, तो भारत-पाक के बीच शांति वार्ता और कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिये बातचीत हो सकती है।

जून में मुलाकात
माना जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के नेता शंघाई सहयोग सम्मेलन में मिल सकते हैं, जहां दोनों के बीच बातचीत हो सकती है, ये सम्मेलन जून में किर्गिस्तान में होना है। जबकि भारत में चुनाव परिणाम इसी महीने 23 मई को आ जाएंगे, यानी अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इसका निर्णय इसी महीने हो सकता है।