जूस की दुकान से शुरु हुआ था गुलशन कुमार का सफर, ऐसे बनें कैसेट किंग, फिर मंदिर के बाहर गोलियों से भून डाला

गुलशन कुमार की जिंदगी का आखिरी दिन 12 अगस्त 1997 था, कहा जाता है कि वो कामयाबी की ओर तेजी से बढ रहे थे, इस वजह से उनके कई दुश्मन खड़े हो गये थे।

New Delhi, May 05 : कभी जूस की दुकान से शुरुआत करके कैसेट किंग बनने वाले गुलशन कुमार का आज जन्मदिन है, टी-सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार वैसे शख्सियत हैं, जिनके गुजर जाने के बाद भी बॉलीवुड में लोग उन्हें नहीं भूल पाये हैं, वो लोगों की नजरों में तब आये थे, जब उन्होने देश में कैसेट के साम्राज्य को खड़ा करने में बड़ी भूमिका निभाई थी, हालांकि दर्दनाक मौत की वजह से भी उन्हें याद किया जाता है।

Advertisement

दिल्ली में जन्म
गुलशन कुमार का जन्म दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था, छोटी उम्र में ही उन्होने बड़े सपने देखने शुरु कर दिये थे, उन्होने जूस की दुकान लगाकर पैसे कमाना शुरु किया था, गुलशन को बचपन से ही म्यूजिक का बड़ा शौक था, वो ओरिजनल गानों को अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर कम दाम में बेचते थे, हालांकि जब उन्हें दिल्ली में तरक्की के आसार नहीं दिखे, तो उन्होने मुंबई जाने का फैसला लिया।

Advertisement

मंदिर के बाहर हत्या
गुलशन कुमार की जिंदगी का आखिरी दिन 12 अगस्त 1997 था, कहा जाता है कि वो कामयाबी की ओर तेजी से बढ रहे थे, इस वजह से उनके कई दुश्मन खड़े हो गये थे, उनसे बड़ी फिरौती की मांग की थी, जिसे देने से उन्होने मना कर दिया था, रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी हत्या के लिये शॉर्प शूटर्स बुलाये गये थे, मुंबई के जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर बदमाशों ने उन्हें गोलियों से भून दिया।

Advertisement

दाऊद पर आरोप
हत्या का आरोप दाऊद इब्राहिम और उनके गुर्गो पर लगा, 2017 में हत्या आरोपी अब्दुल रऊफ को गिरफ्तार किया गया, हालांकि हत्या के समय संगीत निर्देशक नदीम को इसका जिम्मेदार माना गया था, साल 2001 में रऊफ ने अपना गुनाह कबूल कर लिया, अप्रैल 2002 में उसे कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई, इस बीच रऊफ जेल से फरार होकर बांग्लादेश भाग गया।

बेटे ने संभाला कारोबार
गुलशन कुमार की अचानक हत्या से उनका पूरा परिवार बिखर चुका था, सारी जिम्मेदारी बेटे भूषण कुमार ने संभाली, भूषण ने पिता द्वारा खड़े किये गये कारोबार को आगे बढाया, जिसकी वजह से टी-सीरीज आज देश की बड़ी म्यूजिक कंपनियों में से एक है।