नागरिकता को लेकर हो रहे थे ट्रोल, कर दिया राष्‍ट्रभक्‍त वाला काम, अक्षय कुमार की तारीफ नहीं करेंगे

फैनी से प्रभावित क्षेत्रों की मदद के लिए एक करोड़ की राशि मुख्‍यमंत्री राहत कोष में जमा करवाई है । उन्होंने देश के लोगों से भी अपील की है कि जिनसे जो भी बनता हो वो फैनी प्रभावित लोगों की मदद करें ।

New Delhi, May 07 : तूफानी चक्रवात फैनी से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मची हुई है । हालांकि वैज्ञानिकों और राज्‍य सरकारों की पहले से की गई तैयारियों के चलते इस तूफान से ज्‍यादातर लोगों की जान बचा ली गई, लेकिन लोगों के घरों को काफी नुकसान हुआ है । सालों से जोड़कर बनाया अशियाना तूफान में तबाह हो गया । फैनी तो चला गया लेकिन पीछे छोड़ गया उजड़ी हुई बस्तियों और अपने उजड़े हुए घरों को देखते लोगों को । जिसे दोबारा खड़ा करने में लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है । दोबारा जीवन यापन शुरू करने का संकट भी लोगों के सामने मंडरा रहा है । ऐसे में पीडि़तों की मदद को अन्‍य राज्‍यों की सरकारें और कुछ ऐसे लोग भी सामने आ रहे हैं जो चर्चित भी हैं और जिन्‍हें देश की फिक्र भी है ।

Advertisement

अक्षय कुमार ने बढ़ चढ़कर की मदद
पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के इंटरव्‍यू के चलते ट्रोल हुए अक्षय कुमार ने फैनी से प्रभावितक्षेत्रों की मदद के लिए एक करोड़ की राशि मुख्‍यमंत्री राहत कोष में जमा करवाई है । उन्होंने देश के लोगों से भी अपील की है कि जिनसे जो भी बनता हो वो फैनी प्रभावित लोगों की मदद करें । अक्षय का ये कदम वाकई सराहनीय है । अक्षय ने पिछले दिनों खुद को ट्रोल किए जाने पर दुख जताया था, उन्‍होने कहा था कि वो दुखी हैं कि उनकी नागरिकता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं । उन्‍होने कहा कि वो भारत में रहते हैं और यहां से बेहद प्‍यार और लगाव रखते हैं । उन्‍होने कहा कि जहां तक मेरी नागरिकता का सवाल है मैंने उसे कभी किसी से छिपाया नहीं है ।

Advertisement

मदद का हाथ
ओडीशा और बंगाल के प्रभावित इलाकों में मदद का हाथ बढ़ाने वालों में तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा भी है । दलाई लामा के ऑफिस की ओर से पटनायक को लिखे एक खत में कहा गया है –  ‘ओडिशा के लोगों के साथ एकजुटता दिखाते हुए..मैं ‘दलाई लामा ट्रस्ट’ से राहत एवं पुनर्निर्माण के प्रयासों के लिए 1,000,000 रुपए दान देता हूं ।’ लामा ने चक्रवात का सामना करने के लिए ओडिशा सरकार की ओर से उठाए कदमों की सराहना भी की । साथ ही इस तूफान का शिकार बने लोगों और राज्य में हुए नुकसान को लेकर दुख भी व्‍यक्‍त किया । दलाई लामा ने कहा कि सक्रिय कार्रवाई के चलते लोग कम प्रभावित हुए हैं ।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री पटनायक ने भी किया बड़ा दान
वहीं इस बीच, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी चक्रवात प्रभावित लोगों के लिए अपना एक साल का वेतन सीएम रिलीफ फंड में देने की घोषणा की है । इसके अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी अपना एक महीने का वेतन दान दिया है । सूत्रों से मिली खबर के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार ने 11 करोड़ रुपए मुख्यमंत्री राहत कोष को दान दिए हैं । जबकि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु सरकार ने 10-10 करोड़ रुपए चक्रवात पीड़ितों के लिए दिए हैं । वहीं उत्तराखंड सरकार ने 5 करोड़ रुपए दिए हैं । इस चक्रवाती तूफान में 35 लोगों के मारे जाने की खबर है ।