बिहारी मजदूर के बेटे ने 10वीं की परीक्षा में मचाया धमाल, हो रही खूब चर्चा

मोहम्मद दिलशाद अपने माता-पिता के पांचवीं संतान हैं, उनके पिता साजिद प्रवासी मजदूर हैं, हालांकि तमाम आर्थिक मजबूरियों के बाद भी साजिद ने अपने पांचों बच्चों को स्कूल भेजा।

New Delhi, May 12 : केरल के कोच्चि के उभरते महानगर के बाहर स्थित औद्योगिक इलाके में स्थिति सरकारी हाई स्कूल में दूसरे प्रदेशों या शहरों से आये 100 से ज्यादा छात्र पढाई करते हैं, हालांकि इस बार 15 साल के मोहम्मद दिलशाद की खूब चर्चा हो रही है, दरअसल दिलशाद ने दसवीं क्लास के सभी विषयों में ए प्लस का स्कोर हासिल किया है, दिलशाद की इसलिये भी चर्चा हो रही है, क्योंकि वो गैर-मलयाली है, लेकिन परीक्षा मलयाली में लिखा और टॉप किया।

Advertisement

पांच भाई-बहन
मोहम्मद दिलशाद अपने माता-पिता के पांचवीं संतान हैं, उनके पिता साजिद प्रवासी मजदूर हैं, हालांकि तमाम आर्थिक मजबूरियों के बाद भी साजिद ने अपने पांचों बच्चों को स्कूल भेजा, उन्हें पढाने-लिखाने की भरपूर कोशिश कर रहे हैं। साजिद ने बताया कि दिलशाद ने जब से स्कूल ज्वाइन किया है, यानी पहली कक्षा से ही वो अपने शिक्षकों के प्रिय हैं, वो पढाई में बेहद होशियार हैं।

Advertisement

शिक्षकों के प्रिय
8वीं क्लास में गणित के टीचर सुधी पीपी ने दिलशाद के बारे में बताया कि पढाई के प्रति उनका लगाव है, उन्होने पुरानी यादें बताते हुए कहा कि मिड टर्म एक्जाम में छात्रों का मेथ का टेस्ट लिया गया था, उस परीक्षा में सबने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन दिलशाद को 100 में से 100 नंबर मिले, वो हर विषय पर मलयालम में अच्छी तरह से लिखता है।

Advertisement

कम उम्मीद थी
टीचर ने बताया कि छात्रों की बेहतरी के लिये स्कूल में लैपटॉप, ब्लॉग और प्रोजेक्टर उपलब्ध कराया जाता है, ताकि छात्रों की मदद की जा सके, दिलशाद की मां भी बेहद सपोर्टिव है, दिलशाद ने बताया कि सभी विषयों में ए प्लस हासिल करना आसान नहीं था, उसे ऐसे रिजल्ट की कम उम्मीद थी, लेकिन अब वो बेहद खुश है।

इंजीनियर बनना चाहता है
10वीं परीक्षा में अच्छा रिजल्ट करने के बाद आगे (12वीं की पढाई) साइंस स्ट्रीम से कर दिलशाद इंजीनियर बनना चाहता है, पिछले एकेडमिक साल में बिनानीपुरम गवर्नमेंट हाई स्कूल में 120 छात्र थे, जिनमें से ज्यादातर प्रवासी श्रमिकों के बच्चे हैं, जो अलग-अलग प्रदेशों से जीविकोपार्जन के लिये यहां आये हैं, दिलशाद भी मूल रुप से बिहार का रहने वाला है।

Tags :