भारतीय वायुसेना के ताकत में इजाफा, मिला सबसे घातक हेलीकॉप्टर, जद में पाकिस्तान के कई शहर

भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाले नये जंगी जहाज अपाचे अनूठी और अपार युद्ध क्षमताओं से लैस है।

New Delhi, May 12 : इंडियन एयरफोर्स को पहला अपाचे हेलीकॉप्टर मिल गया है, आपको बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, इससे पहले पहला हेलीकॉप्टर मार्च में मिलने की बात कही गई थी, मालूम हो कि भारत ने 3 बिलियन डॉलर में 15 चिनूक और 22 अपाचे हेलीकॉप्टर का सौदा किया था।

Advertisement

बढेगी सेना की ताकत
अपाचे हेलीकॉप्टर से भारतीय सेना की ताकत और कई गुना तक बढ जाएगी, मालूम हो कि एयरफोर्स अभी तक रुस में बने एमआई-17 लिफ्ट हेलीकॉप्टर पर निर्भर थी, इसके साथ ही सेना के पास रुस में निर्मित एमआई-26 हेलीकॉप्टर भी मौजूद है, अब अपाचे के आ जाने से वायु सेना के ताकत में बढोतरी हुई है।

Advertisement

अपार युद्ध क्षमता
भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाले नये जंगी जहाज अपाचे अनूठी और अपार युद्ध क्षमताओं से लैस है, विश्लेषकों के मुताबिक अपाचे भारतीय सेना की रक्षात्मक क्षमता को तो बढाएगा ही, साथ ही सेना को जमीन पर भी मौजूद खतरों से लड़ने में मदद करेगा, अपाचे भारतीय सेना के आधुनिकीकरण को भी रफ्तार देगा।

Advertisement

इराक और अफगानिस्तान में इस्तेमाल
आपको बता दें कि अमेरिकी सेना ने इस हेलीकॉप्टर का भरपूर इस्तेमाल इराक और अफगानिस्तान में किया है, इसके साथ ही इजरायल भी गाजा में इसी हेलीकॉप्टर के दम पर दुश्मनों की हालत खराब कर रखी है, अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है, कि युद्ध जोन में लड़ाई के समय कतई फेल ना हो।

अपाचे की खासियत
इसकी अधिकतम रफ्तार 280 किमी प्रति घंटा है
अपाचे को रडार से पकड़ना बेहद मुश्किल है
सबसे खतरनाक हथियार से लैस, 16 एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता ।
हेलीकॉप्टर के नीचे लगी राइफल में एक बार में 30 एमएम की 1200 गोलियां भरी जा सकती है
अपाचे की फ्लाइंग रेंज 550 किमी है।