विश्वकप से पहले सामने आये महेन्द्र सिंह धोनी के बड़े भाई, किये कई बड़े खुलासे

महेन्द्र सिंह धोनी के बड़े भाई बिजनेसमैन और राजनेता हैं, वो झारखंड की राजधानी रांची में ही रहते हैं, हालांकि माही के साथ वो कभी नजर नहीं आये।

New Delhi, May 18 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी जल्द ही आईसीसी विश्वकप में खेलते नजर आएंगे, आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपरकिंग्स को फाइनल तक पहुंचाने वाला ये कप्तान क्रिकेट के सबसे बड़े मंच पर एक बार फिर अपनी छाप छोड़ने को तैयार है, इस बीच माही के बड़े भाई नरेन्द्र सिंह धोनी भी खबरों में आये हैं, दरअसल उन्होने एक अंग्रेजी मैगजीन से बात करते हुए अपने छोटे भाई की तारीफ की है, उन्होने कहा है कि विश्वकप में धोनी का रोल काफी अहम होगा।

Advertisement

अलग होगा रोल
आपको बता दें कि धोनी के बड़े भाई बिजनेसमैन और राजनेता हैं, वो झारखंड की राजधानी रांची में ही रहते हैं, हालांकि माही के साथ वो कभी नजर नहीं आये, नरेन्द्र सिंह धोनी ने कहा कि मेरे हिसाब से दो फाइनलों (2007 और 2011) में माही का योगदान सबसे बड़ा था, 2007 में कप्तान के रुप में उन्होने पाक का आखिरी विकेट लेने के लिये शॉर्ट फाइन लेग पर फिल्डर खड़ा किया, फिर 2011 में बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आकर टीम की मदद की, इस बार उसका रोल अलग और महत्वपूर्ण होगा, मुझे नहीं पता, कि किसी और बल्लेबाज ने वनडे में नंबर 5,6 या 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन बनाये हैं।

Advertisement

बायोपिक में भाई का जिक्र नहीं
मालूम हो कि धोनी और उनके बड़े भाई के रिश्तों के बारे में काफी कम जानकारी सार्वजनिक जीवन में मौजूद है, यहां तक कि धोनी पर बनी बायोपिक में भी बड़े भाई का कोई जिक्र नहीं है, इस फिल्म में उनके माता-पिता के अलावा बड़ी बहन जयंती गुप्ता को दिखाया गया है, हालांकि बाद में सफाई देते हुए कहा गया, कि ये फिल्म धोनी को लेकर थी, ना कि उनके परिवार को लेकर।

Advertisement

भाई ने क्या कहा
बायोपिक में कहीं भी जिक्र ना होने पर नरेन्द्र सिंह धोनी ने कहा कि हो सकता है, मैं फिल्म में नहीं हूं, क्योंकि मैंने अपने छोटे भाई के जीवन में ज्यादा योगदान नहीं दिया, फिर चाहे बचपन हो या उसके संघर्ष के दिन, उसने खुद ही अपना रास्ता बनाया है। आपको बता दें कि धोनी के बड़े भाई अब राजनीति में सक्रिय हैं, पहले वो बीजेपी में फिर अब समाजवादी पार्टी से जुड़ गये हैं, हालांकि झारखंड में समाजवादी पार्टी का खास जनाधार नहीं है, इसके साथ ही नरेन्द्र सिंह धोनी एक रेस्टोरेंट भी चलाते हैं।

दोनों भाइयों में काफी अंतर
नरेन्द्र धोनी ने बताया कि दोनों भाइयों के उम्र में काफी अंतर है, दोनों क्रिकेट के बारे में कम ही बात करते हैं, उन्होने बताया कि माही फुटबॉलर के रुप में खेलना शुरु किया था, बाद में क्रिकेटर बन गया, वो क्रिकेट खेलते थे, लेकिन बाद में फुटबॉल खेलने लगे, नरेन्द्र सिंह धोनी के अनुसार माही तब छोटा था, उसे मेरे क्रिकेट खेलने के बारे में पता नहीं हैं।