एग्जिट पोल- इन 8 राज्यों में सबसे प्रचंड रही मोदी सुनामी, विपक्ष हो गया पस्त

एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए देश के 8 बड़े राज्यों में क्लीन स्वीप करती दिख रही है।

New Delhi, May 20 : लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 मई को घोषित किये जाएंगे, उससे पहले एग्जिट पोल में फिर से मोदी सत्ता में आते दिख रहे हैं, आजतक- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए देश के 8 बड़े राज्यों में क्लीन स्वीप करती दिख रही है, इस एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, यूपी और बिहार के बदौलत दिल्ली की सत्ता में काबिज हो सकती है, इसके साथ ही दिल्ली और हरियाणा में भी अच्छे प्रदर्शन की बात कही जा रही है।

Advertisement

एमपी, राजस्थान और छग
चुनाव नतीजों से पहले एग्जिट पोल में इन तीनों राज्यों में एनडीए की वापसी के संकेत मिले हैं, एमपी में बीजेपी को 29 में 26-28 सीटें, और कांग्रेस को 1 से 03 सीटें मिलने का अनुमान है, राजस्थान में 25 सीटों में बीजेपी को 23 से 25 और कांग्रेस को 0-2 सीटों का अनुमान है । अगर छत्तीसगढ की बात करें, तो 11 सीटों में से बीजेपी को 7 से 8 और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिलने की संभावना है।

Advertisement

गुजरात-महाराष्ट्र में मोदी लहर
आजतक के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 25-26 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस 0-1 सीटों पर सिमट रही है, महाराष्ट्र में एनडीए को 38 से 42 सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है, जबकि यूपीए के खाते में 6 से 10 सीटें जाने की बात कही जा रही है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में 48 लोकसभा की सीटें है, बीजेपी और शिवसेना एक साथ चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन है।

Advertisement

पश्चिम बंगाल
इस लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा में पश्चिम बंगाल रहा, यहां ममता दीदी की टीएमसी को जोरदार झटका लगता दिख रहा है, एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 42 में से 19 से 23 सीटें मिल सकती है, जबकि टीएमसी को 19-22 सीटों से संतोष करना पड़ेगा, कांग्रेस के खाते में भी एक सीट जाती दिख रही है, 2014 में टीएमसी ने अकेले 34 सीटों पर जीत का परचम लहराया था, और बीजेपी सिर्फ दो सीटें जीत सकी थी।

यूपी में महागठबंधन फेल
पूरे देश की नजर यूपी है, मोदी के रथ को रोकने के लिये अखिलेश-माया ने गठबंधन किया था, साथ ही चौधरी अजित सिंह को भी अपने साथ ले लिया था, हालांकि एग्जिट पोल के मुताबिक उन्हें महागठबंधन का कुछ खास फायदा होता नहीं दिख रहा है, यहां बीजेपी को 62-68 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि महागठबंधन 10 से 16 सीटों पर ठहर सकती है, कांग्रेस को 1 से 2 सीट मिल सकती है।

बिहार में नीतीश-मोदी का जादू
बिहार में पीएम मोदी और सीएम नीतीश की जोड़ी रिकॉर्डतोड़ जीत हासिल करती दिख रही है, एनडीए को 40 में से 38 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि राजद 0- 1और कांग्रेस भी 0-1 सीटें जीतती दिख रही है, तेजस्वी की अगुवाई में बना महागठबंधन पूरी तरह से फेल होता दिख रहा है, आपको बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में एनडीए ने बिहार की 40 में से 31 सीटों पर जीत हासिल की थी।

हरियाणा और दिल्ली में भी कमल
हरियाणा और दिल्ली में भी मोदी का जादू चलता दिख रहा है, हरियाणा में बीजेपी को 8 से 10 सीटें मिलने की संभावना है, वहीं कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं मिलने की बात कही जा रही है, हालांकि अन्य दो सीटों पर मजबूती से लड़ती दिख रही है। दिल्ली में बीजेपी को एक सीट का नुकसान उठाना पड़ सकता है, यहां सात में से बीजेपी को 6 से 7 सीटें मिल सकती है, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है, आप का खाता भी नहीं खुलेगा।