बालाकोट एयर स्टाइक पर सही थी पीएम मोदी की रडार थ्योरी, एयर मार्शल ने कही बड़ी बात

वायुसेना के अधिकारी ने कहा कि ये सही है कि घने बादलों की वजह से रडार के सटीक तरीके से विमानों की पहचान करने में घने बादलों का कुछ प्रभाव पड़ता है।

New Delhi, May 28 : पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक निजी चैनल को इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होने वायुसेना के रडार पर बोला था, सोशल मीडिया पर उनके उस बयान पर खूब माखौल बनाया गया था, लेकिन अब उस बयान पर पीएम को वायुसेना के एक शीर्ष अधिकारी का साथ मिला है, वेस्टर्न एयर कमांड के कमांडिंग इन चीफ रघुनाथ नांबियार ने कहा कि घने बादलों की वजह से रडार के सटीक तरीके से विमानों की पहचान करने में बाधा आती है।

Advertisement

कुछ प्रभाव पड़ता है
वायुसेना के अधिकारी ने कहा कि ये सही है कि घने बादलों की वजह से रडार के सटीक तरीके से विमानों की पहचान करने में घने बादलों का कुछ प्रभाव पड़ता है, इससे पहले थल सेना प्रमुख बिपिन रावत ने भी पीएम मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया था, सेना प्रमुख ने कहा था कि कुछ रडार अपने काम करने के तरीके की वजह से बादलों के पार नहीं देख पाते हैं।

Advertisement

पीएम ने क्या कहा था
मालूम हो कि पीएम मोदी ने एक निजी टीवी न्यूज चैनल को इंटरव्यू दिया था, जिसमें बालाकोट एयर स्ट्राइक को लेकर सवाल पूछा गया था, तो जवाब में पीएम मोदी ने कहा था कि ऑपरेशन से पहले अचानक मौसम खराब हो गया था, 12 बजे पल भर के लिये मन में आया, कि अब क्या करेंगे, तो किसी ने कहा कि तारीख बदल दी जाए, तो मैंने सोचा कि इतने बादल है, तो इसका फायदा होगा, कि हम रडार से बच सकते हैं, बादलों का फायदा भी मिल सकता है, मैंने कहा इसी मौसम में ऑपरेशन को अंजाम दीजिए।

Advertisement

विपक्ष ने उड़ाया था मजाक
मोदी के इस बयान की खूब आलोचना हुई थी, विपक्ष ने उनके उस बयान का खूब मजाक बनाया था। आलोचकों और विरोधियों ने कहा था कि नरेन्द्र मोदी को इतना तो पता होना चाहिये, कि रडार हर मौसम में काम करता है, वहीं कांग्रेस ने इसे लेकर पीएम मोदी पर तीखे तंज कसे थे, पार्टी प्रवक्ताओं से लेकर राहुल-प्रियंका तक ने जमकर मजाक उड़ाया था।