जिस मैगजीन ने मोदी को बताया था डिवाइडर इन चीफ, जीत के बाद लिया यू टर्न, विरोधी जल-भुनकर खाक  

टाइम ने लिखा है कि भारत की सबसे बड़ी फॉल्ट लाइन द क्लास डिवाइड यानी कि जातिगत विभाजन को मोदी ने लगभग खत्म ही कर दिया है ।

New Delhi, May 29 : लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को ‘इंडियाज डिवाइडर इन चीफ’ बताने वाली मैगजीन ने मोदी की प्रचंड जीत के बाद एक और आर्टिकल छापा है । टाइम मैगजीन ने अपने पिछले बयान से पीछे हटते हुए अब पीएम के लिए जो बात कही है वो विरोधियों को नागवार गुजर रही है । अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन ने पीएम को भारत को एक सूत्र में कपरोने वाला बताया है । जातिगत राजनीति से ऊपर उठकर भारत को मजबूत करने वाला बताया है । शीर्षक से मोदी पर आर्टिकल छपा था

Advertisement

टाइम में छपा आर्टिकल
टाइम मैगजीन ने अपने लेटेस्‍ट एडीशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए लिखा है किउन्होंने भारत को एक सूत्र में पिरोया है । प्रधानमात्री नरेन्‍द्र मोदी ने वो कर दिखाया जो पिछले कई दशकों में कोई दूसरा प्रधानमंत्री नहीं कर सका । मैगजीन के अनुसार, मोदी ने पिछली बार की तुलना में ज्यादा लोगों का समर्थन जुटाकर सत्ता फिर से हासिल की । टाइम ने लिखा है कि भारत की सबसे बड़ी फॉल्ट लाइन द क्लास डिवाइड यानी कि जातिगत विभाजन को मोदी ने लगभग खत्म ही कर दिया है ।

Advertisement

कवर नहीं, इनसाइड स्‍टोरी हैं मोदी
टाइम मैगजीन की वेबसाइट पर ये लेख मंगलवार को पोस्‍ट किया गया । इसे लिखने वाले ब्रिटेन की कंपनी इंडिया इंक के सीईओ मनोज लाडवा हैं । मोदी के बारे में लिखा ये आर्टिकल मैगजीन की कवर स्‍टोरी नहीं है । पिछली बार, 10 मई का अंकर बतौर कवर स्‍टोरी छापा गया था । जिसमें मोदी को डिवाइडर इन चीफ कहा गया । लेकिन नतीजों के बाद मैगजीन को भी बयान से पीछे हटना पड़ा । इस लेख में मोदी के अतीत से जुड़ी कुछ और बातें भी कही गई हैं ।

Advertisement

आजादी के बाद से पहली बार हुआ ऐसा : लाडवा
मैगजीन की इस स्‍टोरी में लाडवा लिखते हैं कि मोदी ने ऐसे सामाजिक परिवेश में जन्म लिया जिसे समाज में पिछड़ा माना जाता था । उन्‍होने शीर्ष पर पहुंचने के दौरान खुद को इस तरह से देश के तबकों से जोड़ा जो पिछले 72 सालों में नेहरू-गांधी परिवार नहीं कर सका । लाडवा ने आगे लिखा है कि 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को अपनी नीतियों के चलते कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। लेकिन इन चुनावों में उन्‍होने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोते हुए आश्‍चर्यजनक जीत को हासिल किया । हिंदुओं ही नहीं, अल्पसंख्यक समुदाय के लिए भी काम किया ।

चुनाव से पहले आलोचना
टाइम मैगजीन ने 10 मई को अपने एडिशन में मोदी को कवर पेज पर जगह दी थी, इंडियाज डिवाइडर इन चीफ शीर्षक से चुनाव के दौरान मोदी की आलोचना की थी । पूछा गया था – क्या विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र फिर से मोदी को पांच साल का मौका देने को तैयार है? मोदी पर यह आर्टिकल तब आतिश तासीर ने लिखा । मोदी पर नाकामी का आरोप लगाया गया, कहा गया कि सरकार नीतियों में नाकाम रही है इसलिए राष्‍ट्रवाद का सहारा ले रही है । बहरहाल टाइम ने अपना रूख बदल लिया है अब जो विरोधी मोदी को डिवाइडर कहे जाने पर खुश हो रहे थे, अब नए आर्टिकल से उनका मन जरूर बुझ गया होगा । एक मौका और हाथ से निकल गया ।