कैबिनेट में जगह ना मिलने से JDU नाराज, नीतीश ने दिया इशारा तो RJD के दिग्गज नेता ने कह दी बड़ी बात

नीतीश कुमार ने कहा कि शपथ ग्रहण से पहले उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बिहार बीजेपी प्रभारी उपेंद्र यादव से मुलाकात के दौरान इस बात का प्रस्ताव रखा था कि संख्या के आधार पर सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में जगह मिलनी चाहिए मगर ऐसा नहीं हुआ ।

New Delhi, Jun 01 : PM नरेन्‍द्र मोदी की कैबिनेट में मनमुताबिक हिस्‍सेदारी ना मिलने के कारण जेडीयू सख्‍त नाराज बताई जा रही है । गठबंधन के तहत बीजेपी ओर जेडीयू ने बिहार में मिलकर चुनाव लड़ा । 40 में से 39 सीटें गठबंधन ने जीती । जिसमें दोनों की बराबर हिस्‍सेदारी रही, लिहाजा अब जेडीयू मंत्रिमंडल में तीन मंत्रीपदों की उम्मीद लगाए बैठी थी । मीडिया में ऐसी खबरें तेज थीं, हालांकि नीतीश ने कहा है कि मीडिया में ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि हम 3 सीटों की मांग कर रहे हैं जो सरासर गलत है ।

Advertisement

पटना एयरपोर्ट पर बोले नीतीश
मोदी सरकार के शपथग्रहण के बाद बिहार वापस लौटे नीतीश कुमार ने पटना एयरपोर्ट पर उतर ने के बाद पत्रकारों से बातचीत की । उन्‍होने साफ कह दिया कि उनकी उम्मीद थी कि संख्या बल के आधार पर बीजेपी सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में जगह देगी मगर ऐसा नहीं हुआ । नीतीश कुमार ने कहा कि शपथ ग्रहण से पहले उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बिहार बीजेपी प्रभारी उपेंद्र यादव से मुलाकात के दौरान इस बात का प्रस्ताव रखा था कि संख्या के आधार पर सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में जगह मिलनी चाहिए मगर ऐसा नहीं हुआ ।

Advertisement

नहीं चाहिए कोई मंत्री पद
नीतीश कह तो रहे थे कि वो मोदी सरकार से नाराज नहीं हैं लेकिन उनकी नाराजगी साफ झलक रही थी । नीतीश ने कहा कि वह चाहते थे कि बिहार में गठबंधन के घटक दलों की संख्या आधार पर या फिर राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए के घटक दलों की संख्या के आधार पर मंत्री परिषद का बंटवारा होता, लेकिन ऐसा नहीं किया गया । जेडीयू प्रमुख ने कहा जेडीयू को सांकेतिक तौर पर एक मंत्री पद देना पार्टी के अन्य नेताओं को नागवार गुजरा । इसलिए पार्टी ने फैसला किया कि हमें एक भी मंत्री पद नहीं चाहिए ।

Advertisement

भविष्‍य में भी शामिल नहीं होगी जेडीयू – नीतीश
नीतीश कुमार ने आंकड़ों का सारा गणित भी सुनाया और बाद में ये भी कह दिया कि वो निराश हताश नहीं हैं । उनकी पार्टी बीजेपी के साथ खड़ी है । नीतीश ने यहां तक ऐलान कर दिया कि भविष्य में अगर नरेंद्र मोदी कैबिनेट का विस्तार होता है और उनकी पार्टी को मंत्रिमंडल में शामिल होने का न्योता मिलता है, तो भी उनकी पार्टी इसमें शामिल नहीं होगी । बात एकदम स्‍पष्‍ट है कि नीतीश मंत्रिमंडल में जगह न मिलने से नाराज हैं, भविष्य में भी मोदी सरकार में शामिल होने का मौका मिलने पर वो इसे स्‍वीकार नहीं करने वाले । नीतीश ने बातों ही बातों में कई बार तंज मारा कि इस बार उन्हें प्रचंड बहुमत मिला है इसीलिए वह जो चाहे वह फैसला कर सकते हैं ।

आरजेडी नेता ने ली चुटकी
वहीं मोदी की कैबिनेट में जेडीयू नेताओं को शामिल ना किए जाने पर आरजेडी नेता विजय प्रकाश ने सीएम नीतीश कुमार पर जमकर बयानबाजी की । उन्‍होने एक सोशल मीडिया प्‍लेटफज्ञॅर्म पर कहा कि मोदी नीतीश का अतीत भूले नहीं हैं, वह चुन-चुनकर बदला ले रहे हैं । विजय प्रकाश ने कहा कि मोदी जानते हैं कि वो बहुमत से आए हैं । गठबंधन को कोई नेता कुछ नहीं कर सकता । आरजेडी नेता ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार के साथ धोखा किया है, वो मोदी की गोद में बैठ गए है । विजय प्रकाश ने कहा कि बीजेपी ने बिहार की 11 करोड़ लोगों की जनता का अपमान किया है, नीतीश में शम र्होगी तो वो एनडीए से बाहर आ जाएंगे ।