बढ़ती है याद्दाश्‍त, ये 10 चीजें खाने में जरूर शामिल करें

अगर आप भी चाहते हैं आपको दिमाग पर जोर ना देना पड़े, याद्दाश्‍त अच्‍छी हो जाए तो ये कुछ चीजें हैं जिन्‍हें खाने से मैमोरी तेज होती है ।

New Delhi, Jun 06 : आजकल की जीवनशैली में हम ये तक भूल जाते हैं कि हमने कल क्‍या खाया था । दिमाग पर जोर लगाना पड़ता है तब याद आता है । आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है, क्‍या हम किसी बीमारी के शिकार हो रहे हैं । नहीं, ऐसा नहीं है लेकिन प्रदूषण, बढ़ते शोर शराबे के चलते हमारे दिमाग की शक्ति यानी याद्दाश्‍त कमजोर होने लगती है । समय पर ध्‍यान ना दिया तो समस्‍या गंभीर हो सकती है । दिमाग तेज करना है तो कुछ हैल्‍दी चीजें खानी होंगी, क्‍योंकि एक बेचारे बादाम के भरोसे नहीं बैठा जा सकता ।

Advertisement

1.अनार –
सेहत के गुणों से भरपूर है अनार । कहते हैं ना एक अनार सौ बीमारी । आपके लिए रोज एक अनार खाना फायदेमंद होता है । पॉलीफेनॉल्‍स, आयरन और कैल्श्यिम से भरपूर अनार याद्दाश्‍त बढ़ाता है साथ ही रोजमर्रा के तनाव से भी छुटकारा दिलाता है ।
2.सेब – तमाम फायदों से भरपूर सेब आपके दिमाग के बेहद फायदेमंद है । इसमें होता है क्‍वर्सेटीन, जो ब्रेन की पॉवर बढ़ाता है । यानी आप जो भी करेंगे वो आपके दिमाग में फीड हो जाएगा । कुल मिलाकर मैमोरी बढ़ जाएगी ।

Advertisement

3.ओट्स –
जी हां ओट्स डायटिंग करने वालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि दिमाग के लिए भी अच्‍छे हैं । फाइबर युक्‍त ओट्स खाने से आपके दिमाग की शक्ति बढ़ती है । कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6 और आयरन से भरपूर ओट्स ब्रेन को एक्टिव बनाए रखते हैं साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है ।
4.दूध बढ़ाएगा तन की मन की और दिमाग की शक्ति – दूध के फायदे भला कौन नहीं जानता ।

प्रोटीन, कैल्श्यिम और विटामीन डी से भरपूर दूध का एक गिलास आपको चुस्‍ती-फुर्ती देगा । ब्रेन की पॉवर भी बढ़ जाएगी ।

Advertisement

5.अंडे – कोलीन, विटामिन बी6 और प्रोटीन से भरपूर अंडे खाने से दिमाग से तनाव फुर्र हो जाएगा । इसे खाने से सेहत के साथ याद्दाश्‍त भी ताकतवर हो जाएगी ।
6.डार्क चॉकलेट – अगर आप हरदम सुस्‍ती महसूस करते हैं तो अपने पास एक डार्क चॉकलेट की बार रखिए । फ्लेवॉनाइड, कैल्श्यिम और विटामिन बी 6 से भरपूर डार्क चॉकलेट आपके दिमाग के टिश्‍यूज को एक्टिव करती है । आपकी बॉडी को जबरदस्‍त एनर्जी मिलती है ।
7.बादाम – दादी नानी तो कबसे कहती आ रही हैं कि बादाम खाओ, रोज भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है, याद्दाश्‍त भी बढ़ती है । विटामिन ई, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बादाम आपके कॉन्फिडेंस को भी बढ़ाएगा ।

8.फिश – अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश आपके लिए सबसे अच्‍छा नॉनवेज फूड है । ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्श्यिम से भरपूर मछली ब्रेन की ताकत बढ़ाती है ।
9.चिकन – प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, विटामिन के और राइबोफ्लेवीन से भरपूर चिकन ब्रेन को शार्प करता है, मैमोरी पॉवर बढ़ाता है । चिकन खाने से एनर्जी लेवल भी बढ़ता है ।
10.पालक – मैग्‍नीशियम, पोटैश्यिम, विटामिन्‍स और आयरन से भरपूर पालक आपके ब्रेन को पॉवरफुल बनाएगा । पालक खाने से हैल्‍थ भी इंप्रूव होगी, आप सुस्‍ती महसूस नहीं करेंगे ।