पीएम मोदी ने ठुकराया ऑफर, पाकिस्तान के रास्ते से नहीं गुजरेंगे

इससे पहले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ान भरने की इजाजत दे दी थी।

New Delhi, Jun 12 : पीएम नरेन्द्र मोदी एससीओ समिट में शामिल होने के लिये बिश्केक जाने के लिये पाक के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे, विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि केन्द्र सरकार ने पीएम के विमान के लिये दो वैकल्पिक रुट पर विचार किया था, जिसमें अब ये फैसला लिया गया है कि पीएम का विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से ना गुजर कर ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएगा।

Advertisement

पाक ने दी थी इजाजत
आपको बता दें कि इससे पहले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ान भरने की इजाजत दे दी थी, एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने ये जानकारी देते हुए कहा, कि भारत-शांति वार्ता के लिये पाकिस्तान की पेशकश पर गौर करेगा।

Advertisement

बिश्केक में बैठक
मालूम हो कि पीएम मोदी इसी सप्ताह आयोजित संघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल होने के लिये किर्गिजस्तान की राजधानी बिश्केक जाने वाले हैं, भारत ने उसी संबंध में पीएम के विमान के लिये अनुरोध किया था। बैठक 13 और 14 जून को होना है, पाकिस्तानी पीएम इमरान खान भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे।

Advertisement

भारत-पाक के रिश्ते तल्ख
आपको बता दें कि भारत-पाक के बीच इन दिनों रिश्ते तल्ख चल रहे हैं, बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाक ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था, उसके बाद से उसने अपने 11 एयर रुट में से दो रुट खोले हैं, जो दक्षिणी पाकिस्तान से होकर गुजरता है।