हम क्यों खेलें आतंकियों के हाथ में !

बिश्केक में चल रहे शांघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में सारा फोकस ही बदला हुआ लग रहा है।

New Delhi, Jun 15 : भारतीय टीवी चैनल और अखबार ऐसा दर्शा रहे हैं, जैसा यह आठ राष्ट्रों की बैठक भारत-पाक तनाव को लेकर ही हो रही है। वास्तव में इस बैठक का असली मुद्दा यह है कि रुस और चीन मिलकर अमेरिकी दादागीरी का मुकाबला कैसे करें। ये दोनों महाशक्तियां अपने दंगल में भारत को भी शामिल करना चाहती हैं लेकिन भारत और अमेरिका के रिश्तों में थोड़े-से तात्कालिक तनाव के बावजूद काफी गहराई पैदा हुई है।

Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच जो सहज समीकरण बन गया है, उसे बिश्केक भावना के द्वाराहिलाया नहीं जा सकता। जहां तक मोदी और इमरान की भेंट का सवाल है, उसका होना तो अब असंभव ही लगता है लेकिन मैं यह मानता हूं कि भारत ने बालाकोट हमले और उसके बाद की प्रतिक्रियाओं से पाकिस्तान को काफी सबक सिखा दिया है। यदि अब भी वह अपनी चुनावी-मुद्रा धारण किए रहेगा तो उससे न पाकिस्तान पर कोई असर पड़नेवाला है और न ही आतंकवाद खत्म होनेवाला है।

Advertisement

यदि पाकिस्तान की सरकार और फौज अपने आतंकवादियों का सफाया कर दे तो भी क्या आतंकवाद खत्म हो सकता है ? नहीं हो सकता, क्योंकि कश्मीर, सिंक्यांग और काबुल में जो आतंकी सक्रिय हैं, वे सब पाकिस्तानी नहीं हैं और न ही वे पाकिस्तान के एजेंट हैं। वे स्वयंभू हैं। उनके अपने लक्ष्य हैं। वे पाकिस्तान से मदद लेते ​है। लेकिन पाक सरकार और फौज से मतभेद होने पर वे पाकिस्तान के अंदर भी आतंक का नंगा नाच रचाते हैं। यदि हम इसी शर्त पर अड़े रहे कि जब तक आतंकवाद खत्म नहीं होगा, तब तक कोई बात ही नहीं होगी तो मान लीजिए कि अगले दस-बीस साल बात ही नहीं होगी।

Advertisement

जरा सोचिए कि एक तरफ इधर इमरान बात के लिए जमकर आग्रह कर रहे हैं और उधर अनंतनाग में आतंकी घटना घट गई ! क्या ऐसा काम पाकिस्तानी सरकार के इशारे पर हो सकता है ? बिल्कुल नहीं। पाकिस्तान और भारत के बीच कहीं बातचीत शुरु न हो जाए, इसी डर से आतंकियों ने हमारे पांच जवानों को ऐन बिश्केक के वक्त मार डाला। दूसरे शब्दों में हम अनजाने ही आतंकवादियों के हाथ की कठपुतली बन रहे हैं। उनके हाथ हम क्यों मजबूत कर रहे हैं ?
(वरिष्‍ठ पत्रकार वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार)