सुषमा स्वराज और सुमित्रा महाजन का सक्रिय राजनीति से संन्यास, इस कदम से हो गया साफ

सुषमा स्वराज की उम्र फिलहाल 67 साल है, जबकि सुमित्रा महाजन 76 साल की हो चुकी हैं, दोनों 16वीं लोकसभा में मध्य प्रदेश की विदिशा और इंदौर सीट से सांसद थी।

New Delhi, Jun 20 : बीजेपी की दो कद्दावर महिला नेता पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने राजनीति से संन्यास के संकेत दिये हैं, दोनों ने इशारों में बता दिया है कि वो राज्यसभा भी नहीं जा रही है। मंगलवार को सुषमा स्वराज के एक्स मेंबर ऑफ पार्लियामेंट आईडेंटिटी कार्ड्स के लिये एप्लाई करने और सुमित्रा महाजन के इस कार्ड को पाने के बाद ये कयास लगाये जा रहे हैं।

Advertisement

चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान
आपको बता दें कि सुषमा स्वराज की उम्र फिलहाल 67 साल है, जबकि सुमित्रा महाजन 76 साल की हो चुकी हैं, दोनों 16वीं लोकसभा में मध्य प्रदेश की विदिसा और इंदौर सीट से सांसद थी। लेकिन इस बार सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए चुनाव ना लड़ने की बात कही थी, हालांकि उन्होने राजनीति से संन्यास की बात से इंकार किया था, वहीं सुमित्रा ताई 8 बार सांसद रह तुकी हैं, अप्रैल में उन्होने बीजेपी को एक खुला खत लिखा, जिसमें उन्होने कहा कि पार्टी इंदौर से अपना अगला उम्मीदवार उतारने में हिचकिचाये नहीं, अब वो चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं।

Advertisement

तीन दशक संसद में रही
अब दोनों के इस कदम के बाद ये साफ होता दिख रहा है, कि बीजेपी इन दोनों दिग्गज महिला नेताओं को राज्यसभा में भी नहीं भेजेगी, आपको बता दें कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज करीब तीन दशक से संसद की सदस्य थी, इसके अलावा साल 1998 में कुछ महीनों के लिये वो दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं।

Advertisement

क्या होती है पूर्व सांसद के कार्ड पाने की प्रक्रिया
पूर्व सांसद के पहचान पत्र को पाने के लिये सदस्यों को पहले के पहचान पत्र (सांसद पहचान पत्र) को सरेंडर करना पड़ता है, इसके बाद उन्हें एक पूर्व सांसद के पहचान पत्र के लिये आवेदन देना पड़ता है, इस आवेदन के साथ उन्हें तीन पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करनी पड़ती है, जिसके बाद उन्हें कार्ड मुहैया कराया जाता है।