बड़ी छलांग, पुतिन ट्रंप को पछाड़ कर PM नरेंद्र मोदी को चुना गया दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी आई है । अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर आई ये गुड न्‍यूज हमारे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बारे में । दुनिया के सबसे ताकतवर शख्‍स के रूप में पीएम मोदी को चुना गया है ।

New Delhi, Jun 21 : नरेन्‍द्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री का नाम आज देश का बच्‍चा – बच्‍चा जानता है । इस नाम से पूरी दुनिया वाकिफ है । विश्‍व में भारत को एक नई शक्ति के रूप में पहचान दिलाने का श्रेय पीएम मोदी के सिर जरूर जाता है । अब एक खबर और आई जिसके बाद भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा । जी हां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक बड़ी खुशखबरी आई है ।

Advertisement

2019 का सबसे ताकतवर शख्‍स
खुशखबरी ये है कि पीएम नरेंद्र मोदी को ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है । खास बात ये कि इस पोल, सर्वे में मोदी ने दुनिया के ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग तक को मात दी है । आपको बता दें नॉमिनेशन लिस्ट में दुनिया की 25 से ज्यादा ताकतवर और नामचीन हस्तियों को शामिल किया गया था । अंतिम चयन के लिए 4 नाम सामने थे, जिनमें से पीएम मोदी को चुना गया ।

Advertisement

वोटिंग का आधार
इस वोटिंग के लिए किसी साधारण प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं किया गया ।  ब्रिटिश हेराल्ड के सभी रीडर्स को अनिवार्य वन टाइम पासवर्ड प्रोसेस के जरिए वोट करना था । दिलचस्‍प बात ये रही कि वोटिंग के दौरान साइट क्रैश भी हो गई,  क्योंकि वोटर्स अपनी पसंदीदा हस्ती को जिताने की कोशिश में जुटे थे । शनिवार को तब इसके लिए वोटिंग खत्‍म हुई तो भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को पोल में सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले । मोदी अपने प्रतिद्वंदियों व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग से काफी आगे थे ।

Advertisement

दूसरे और तीसे नंबर पर रहे ये शख्‍स
इस चुनाव में पीएम मोदी के बाद दूसरे सबसे ताकतवर शख्स रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रहे, पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले । जबकि 21.9 प्रतिशत लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे ताकतवर शख्स बताया । इन दोनों के बाद चौथे नंबर पर चीन रहा, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया । आपको बता दें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई एडिशन में कवर पेज पर पब्लिश होगी ।

Advertisement