विराट कोहली ने बनाया बड़ा विश्व रिकॉर्ड, सचिन-लारा के रिकॉर्ड को कर दिया धाराशायी

भारत की ओर से विराट कोहली तीसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होने विश्वकप में लगातार चार पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

New Delhi, Jun 28 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक लगाया, इस विश्वकप में ये उनका चौथा अर्धशतक है, वो टीम इंडिया के पहले कप्तान हैं, जिन्होने विश्वकप में लगाचार 4 अर्धशतक लगाया है। इसके साथ ही विश्वकप के इतिहास में लगातार चार अर्धशतक लगाने के विश्व रिकॉर्ड की भी उन्होने बराबरी कर ली है।

Advertisement

विश्व रिकॉर्ड की बराबरी
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रिम स्मिथ और ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, इन दोनों ने भी विश्वकप में कप्तानी करते हुए लगातार चार अर्धशतक लगाये थे, स्मिथ ने साल 2007 विश्वकप में ये कारनामा किया था, तो फिच और कोहली ने इसी विश्वकप में लगातार चार अर्धशतक लगाये हैं।

Advertisement

लगातार चार अर्धशतक
वहीं भारत की ओर से विराट कोहली तीसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होने विश्वकप में लगातार चार पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है, विराट से पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने साल 1987 में और सचिन तेंदुलकर ने 1996 और 2003 के विश्वकप में ये कमाल किया था।

Advertisement

20 हजार रन पूरे
वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले में 37वां रन लेते ही विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे कर लिये, विराट सबसे तेज 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं, उन्होने ये आंकड़ा 417 पारियों में हासिल किया है, विराट कोहली अभी तक टेस्ट मैचों में 131 पारियां, 224 वनडे और 62 टी-20 पारियां खेल चुके हैं।

तेंदुलकर और लारा के नाम रिकॉर्ड
आपको बता दें इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के नाम दर्ज है, सचिन और लारा ने 453 पारियों में 20 हजार रन पूरे किये थे, तो ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग ने 464 पारियों में 20 हजार रनों का आंकड़ा छुआ था।