वर्ल्‍ड कप 2019 : भारत की हार से पाकिस्‍तान को बड़ा नुकसान, ऐसे समझें सेमीफाइनल का गणित

बांग्लादेश और श्रीलंका से होने वाले इन मुकाबलों में से किसी भी एक में मिली जीत उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर देगी । अगर कोई मैच रद्द भी होता है तो भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

New Delhi, Jul 01 : वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के बाद कौन सी 3 टीमें जाएंगी यह अब तक साफ नहीं हो पाया है । रविवार को हुए मुकाबले में इंग्लैंड ने जहां भारत से जीतकर अपना चांस बनाए रखा है तो वहीं पाकिस्तान की मुश्किल बढ़ा दी है। सेमीफाइनल्‍स में पहुंचने के लिए भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश में जंग अब भी जारी है । भारत – इंग्‍लैंड के बीच हुए मैच के नजीते के बाद से सेमीफाइनल में खासकर चौथे नंबर की जंग बेहद दिलचस्प हो गई है। फिलहाल पाकिस्तान समेत पांचों टीमों के पास टॉप 4 में जगह बनाने का मौका है।

Advertisement

सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण
सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए फिलहाल सबसे ज्‍यादा चांसेज टीम इंडिया के ही हैं । भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए केवल 1 प्‍वॉइंट की जरूरत है, टीम इंडिया के अभी दो मैच बचे हुए हैं । बांग्लादेश और श्रीलंका से होने वाले इन मुकाबलों में से किसी भी एक में मिली जीत उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर देगी । अगर कोई मैच रद्द भी होता है तो भी टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

Advertisement

भारत की हार से पाकिस्तान मुश्किल में
इंग्लैंड से भारतीय टीम की हार के बाद पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है । हालांकि अभी पाकिस्‍तान के लिए पूरे रास्‍ते बंद नहीं हुए हैं । लेकिन उसका सेमीफाइनल में जाना अब भी इंग्‍लैंड की हार-जीत पर निर्भर है । पहली बात कि उसे बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज करनी होगी, इसके साथ ही यह भी दुआ करनी होगी कि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड हार जाए । इस स्थिति के बाद पाकिस्तान नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंच सकता है । बात करें बांग्लादेश की तो उसे भारत और पाकिस्तान दोनों के खिलाफ जीतना होगा, तभी उसकी सेमीफाइनल में एंट्री हो सकती है ।

Advertisement

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का गणित
बात न्‍यूजीलैंड की करें तो ऑस्ट्रेलिया से पिछला मैच हारने वाले कीवियों के अभी 11 पॉइंट हैं । इनका एक मैच बचा हुआ है, और यह मैच इंग्लैंड से होना है। अगर वह उसे जीतते हैं तो सेमीफाइनल में एंट्री तय, लेकिन हार के बाद भी नेट रन रेट बेहतर होने के चलते आगे जाने का मौका मिल सकता है। बात इंग्‍लैंड की करें तो इंग्‍लैंड अब आखिरी मैच में न्यू जीलैंड को हरा देती है तो 12 अंक के साथ सेमीफाइनल में होगी। हार के बाद उसकी सेमीफाइनल में एंट्री बांग्लादेश की हार पर निर्भर करेगी ।