करतारपुर कॉरिडोर- असर लाया मोदी सरकार का दबाव, लेकिन हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, पढिये पूरी खबर

करतारपुर कॉरिडोर की सड़कें 4 लेन होगी, जिसमें सर्विस लेन भी होगा, सड़क के साथ ही पैसेंजर टर्मिल पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं।

New Delhi, Jul 14: भारत-पाक के बीच बन रहे करतारपुर कॉरिडोर को लेकर आज दोनों देशों के बीच बाघा में द्विपक्षीय बातचीत होगी, बताया जा रहा है कि इस वार्ता में यात्रियों को मिलने वाली सुविधा, संख्या और जीरो प्वाइंट कनेक्टिविटी जैसे मुद्दे अहम होंगे, बातचीत में दोनों देश सीमा के दोनों ओर इस कॉरिडोर के लिये जारी काम का ब्यौरा भी सौंप सकते हैं, साथ ही बैठक में चर्चा होगी, कि कौन-कौन से श्रद्धालु करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकेंगे, कौन-कौन से दस्तावेज इसके लिये जरुरी होंगे, क्या ये वीजा मुक्त होगा, रिपोर्ट के अनुसार भारत की ओर से इसका काम लगभग पूरा हो चुका है।

Advertisement

भारत की ओर से 60 फीसदी काम पूरा
करतारपुर कॉरिडोर पर जो पैसेंजर टर्मिनल तैयार किया जा रहा है, वहां 500 गाड़ियों के पार्किग की व्यवस्था की गई है, इस अत्याधुनिक टर्मिनल में एयरपोर्ट की तरह तमाम सुविधाएं दी जाएगी, माना जा रहा है कि त्योहार के दिन भीड़ ज्यादा रहेगी, इस दिन श्रद्धालुओं की संख्या 5 हजार तक पहुंच सकती है, ऐसे में उनके लिये खास लाउंज का इंतजाम किया जा रहा है, भारत सरकार की तरफ से कॉरिडोर तैयार करने के लिये 30 इंजीनियर और 200 से ज्यादा मजदूर लगाये गये हैं।

Advertisement

4 लोन होगी सड़कें
करतारपुर कॉरिडोर की सड़कें 4 लेन होगी, जिसमें सर्विस लेन भी होगा, सड़क के साथ ही पैसेंजर टर्मिल पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं, दोनों जगह पंजाबी संस्कृति की झलक दिखाने के लिये देश-विदेश से एक्सपर्ट्स की सहायता ली जा रही है, भारत के दूरदराज इलाकों से टर्मिनल तक लोगों को आसानी से पहुंचाने के लिये खास बसें चलाई जाएंगी। ये कॉरिडोर 4.7 किमी लंबा है।

Advertisement

पाक की ओर से काम अधूरा
कॉरिडोर के बीच 320 मीटर का फ्लड एरिया है, जिस पर भारत अपनी तरफ से पुल बनाएगा, दोनों देशों के बीच हुए समझौते के अनुसार भारत को 70 मीटर का पुल बनाना है, जबकि को पाक को 250 मीटर का पुल तैयार करना है, भारत ने तो अपनी ओर से पुल बनाने का काम शुरु कर दिया है, वहीं पाक की ओर से पुल के बजाय मिट्टी से रास्ता बनाने की बात की जा रही है, इस मुद्दे पर भी आज बात हो सकती है।

हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक
पाक ने भारत की ओर से बनाये गये दबाव के बाद इस बैठक से पहले 10 सदस्यीय पाक सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पीएसजीपीसी) से एक खालिस्तानी समर्थक को हटा लिया है, हालांकि पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा, एक को हटाने के बाद दूसरे खालिस्तान समर्थक को शामिल कर लिया है, मालूम हो कि करतारपुर कॉरिडोर की गतिविधियों में पीएसजीपीसी समन्वयक की भूमिका निभाने वाली है, इसलिये भारत ने खालिस्तान समर्थक तत्वों को शामिल किये जाने पर आपत्ति जाहिर की थी।