कोहली चूके, रोहित शर्मा ओर बुमराह की लंबी छलांग, वर्ल्‍ड 11 बेस्‍ट क्रिकेटर्स में इन चेहरों को मिली जगह  

आईसीसी ने वर्ल्ड-11 की घोषणा कर दी है, विश्‍व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले 11 खिलाडि़यों को इसमें जगह दी गई है । हालांकि विराट कोहली विश्‍व 11 में जगह नहीं बना पाए हैं ।

New Delhi, Jul 16 : विश्‍व कप का खुमार अब धीरे-धीरे उतार की ओर है । इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के रोमांचक मुकाबले की यादें अगले 4 सालों के लिए क्रिकेट फैन्‍स के जहन में कैद हो गई हैं । भारत का प्रदर्शन भी शानदार रहा है । अब विश्‍व कप समाप्ति के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम की घोषणा की है । यानी 11 ऐसे खिलाड़ी जिन्‍होने विश्‍व कप में अपने शानदार प्रदर्शन्‍ से सबको चौंकाया । कोहली फैन्‍स के लिए बुरी खबर ये है कि विराट कोहली को विश्‍व एकादश में जगह नहीं मिल पाई है ।

Advertisement

विश्‍व एकादश के कप्‍तान केन विलियमसन
विश्‍व एकादश की इस टीम में फाइनल खेलने वाली टीमों के 6 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, वहीं न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को टीम का कप्तान बनाया गया है । इस बार भारत से सिर्फ 2 खिलाड़ी रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को विश्‍व एकादश में जगह दी गई है, हालांकि ये गर्व की बात है कि रोहित शर्मा विश्‍व एकादश में पहले नंबर पर हैं । रोहित ने वर्ल्ड कप 2019 में 9 पारियों में कुल 648 रन बनाए थे । जबकि जसप्रीत बुमराह ने 9 मैच में 18 विकेट लिए थे ।

Advertisement

कोहली को नहीं मिली जगह
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली विश्‍व एकादश में जगह बनाने से चूक गए । कोहली  ने विश्‍व कप में खेली गई 9 पारियों में 5 अर्धशतक की मदद से 443 रन बनाए थे । कोहली का प्रदर्शन सेमीफाइनल में बहुत ही बुरा रहा । जिस वजह से वो बेहद निराश भी हैं । आपको बता दें विश्‍व एकादश में वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के चार खिलाड़ियों को जगह मिली है, जो बाकी टीमों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है । वहीं फाइनल हारने वाली न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ी वर्ल्ड-11 में जगह बनाने में कामयाब रहे । ऑस्ट्रेलिया से 2 और बांग्लादेश के एक खिलाड़ी को विश्‍व एकादश में शामिल किया गया है । जबकि न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को 12वां खिलाड़ी चुना गया है ।

Advertisement

5 सदस्यीय चयन समिति
विश्‍व एकादश का चुनाव पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर इयान बिशप, इयान स्मिथ और ईशा गुहा की टीम की ओर से किया गया । सेलेक्‍टर्स कमेटी में इन तीनों के अलावा क्रिकेट लेखक लॉरेंस बूथ भी शामिल थे । वहीं आईसीसी के जनरल मैनेजर ज्योफ एलार्डिस इस समिति के पांचवें सदस्य और संयोजक थे। खिलाडि़यों के प्रदर्शन पर एक नजर डालें तो आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में शामिल इंग्‍लैंड के जेसन रॉय ने 443 रन बनाए । वहीं भारत से रोहित शर्मा ने 6 शतकीय पारी खेली, कुल 648 रन अपने नाम किए । इसके बाद कप्‍तान केन विलियम्सन, न्यूजीलैंड के लिए 578 रन बनाए । इंग्‍लैंड के जो रूट 556 रनों के साथ विश्‍व एकादश में शामिल हुए । एकमात्र बंगलादेशी खिलाड़ी शाकिब अल हसन   606 रन और  11 विकेट के साथ टीम में शामिल हुए । वहीं इंग्‍लैंड से बेन स्टोक्स 465 रन, 7 विकेट, ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स केरी 375 रन, 20 विकेट, ऑस्‍ट्रेलिया के ही मिशेल स्टार्क 27 विकेट, जोफ्रा आर्चर, इंग्लैंड से 20 विकेट और न्‍यूजीलैंड के लॉकी फर्गुसन 21 विकेट, भारत से जसप्रीत बुमराह 18 विकेट और 12वें खिलाड़ी के रूप में न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 17 विकेट लेकर विश्‍व एकादश में जगह बनाने में कामयाब हुए ।

Advertisement