कर्नाटक नाटक: बीजेपी का दावा, बस 5 दिन में बना लेंगे येदुरप्‍पा सरकार, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

कर्नाटक में जारी सियासी संग्राम अब उच्‍च अदालत तक जा पहुंचा है । आज कोर्ट में सुनवाई होनी है, जिसके बाद राज्‍य की राजनीतिक जमीन पर छाई धुंध साफ हो पाएगी ।

New Delhi, Jul 16 : कांग्रेस और जेडीएस के 15 बागी विधायकों समेत कर्नाटक में जारी सियासी संग्राम से जुड़ी सभी याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है । इस मामले में 5 अन्‍य विद्रोही विधायकों आनंद सिंह, के. सुधाकर, एन. नागराज, मुनिरत्न और रोशन बेग ने चीफ चस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ के सामने अपनी याचिका लगाई है । विधायकों ने लंबित याचिका में उनका पक्ष स्‍वीकार करने की मांग की है । कोर्ट अब इन पांचों बागियों की याचिका पर भी सुनवाई करेगी । आपको बता दें पिछली सुनवाई में कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर से राज्‍य में यथास्थिति बनाए रखने को कहा था।

Advertisement

भाजपा का दावा
वहीं इस सियासी संकट के बीच भारतीय जनता पार्टी ने 5 दिन में सरकार बनाने का दावा पेश किया   है । बीजेपी की ओर से कहा गया है कि अब राज्‍य में सरकार गिरने की स्थिति बनती है तो वह 5 दिन के भीतर नई सरकार का गठन कर लेगी । हालंकि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार की अगुआई कर रहे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, इसी गुरुवार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे । स्‍पीकर ने बागी विधायकों के इस्‍तीफे पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है ।

Advertisement

मुंबई में ठहरे हुए हैं बागी विधायक
मुंबई के एक होटल में ठहरे इन विधायकों ने कांग्रेस – जेडीएस शीर्ष से मुलाकात करने से भी मना कर दिया । बताया जा रहा है कि बागियों को मनाने की सारी कोशिशें फेल हो गई हैं । बताया जा रहा था कि मल्लिकार्जुन  खड़गे, गुलाम नबी आजाद और कुछ अन्य नेता बागियों को मनाने के लिए उनसे होटल में मिलने जा सकते हैं । लेकिन ऐसी किसी भी संभावना से अलग बागी विधायकों ने मुंबई पुलिस प्रमुख को ही पत्र लिखकर कांग्रेस के नेताओं से खतरा बता दिया । उन्होंने साफ कहा है कि वो खड़गे, आजाद या कांग्रेस के अन्य किसी भी नेता से मिलना नहीं चाहते ।

Advertisement

येद्दयुरप्पा का दावा, बस 5 दिन में बीजेपी सरकार
वहीं इस पूरे सियासी ड्रामे के बीच भाजपा नेता येद्दयुरप्पा का दावा है कि वो अगले चार से पांच दिन में राज्य में सरकार बना लेंगे । उन्‍होने कहा कि कुमारस्‍वामी सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाएं । यह खुद कुमारस्‍वामी भी जानते हैं । वह सदन में बढ़िया भाषण देने के बाद पद से इस्तीफा दे देंगे। आपको बता दें पिछले साल चुनाव में बीजेपी को 224 सदस्यीय विधानसभा में 105 सीटें मिली थी । लेकिन बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर सकी थी ।