यूपी बीजेपी को मिला नया अध्यक्ष, योगी सरकार के इस मंत्री को अमित शाह ने सौंपी जिम्मेदारी

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रेस नोट जारी कर नियुक्तियों की जानकारी दी, ये नियुक्तियां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की है।

New Delhi, Jul 17 : बीजेपी ने मंगलवार को पार्टी के दो राज्यों में नये प्रदेश अध्यक्ष और मुंबई के नये अध्यक्ष की घोषणा कर दी, यूपी में स्वतंत्र देव सिंह को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। तो महाराष्ट्र में चंद्रकांत दादा पाटिल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंगल प्रभात लोढा मुंबई में पार्टी की कमान संभालेंगे। सबसे ज्यादा चर्चा उत्तर प्रदेश को लेकर हो रही है, जहां योगी सरकार के मंत्री को पार्टी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Advertisement

एक व्यक्ति एक पद
स्वतंत्र देव सिंह से पहले चंदौली सांसद महेन्द्रनाथ पांडेय यूपी में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष थे, पांडे को मोदी सरकार में मंत्री पद मिला है, जिसके बाद उनकी जगह नये अध्यक्ष की नियुक्ति पर बात होने लगी थी, क्योंकि बीजेपी की नीति के मुताबिक एक व्यक्ति एक पद पर ही रह सकता है, हालांकि स्वतंत्र देव सिंह भी योगी सरकार में मंत्री हैं, लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही वो इस्तीफा देंगे।

Advertisement

जिम्मेदारी संभालूंगा
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रेस नोट जारी कर नियुक्तियों की जानकारी दी, ये नियुक्तियां बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की है। यूपी की कमान मिलने पर स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा, और सीएम योगी ने जो दायित्व सौंपा है, मैं उसे देवतुल्य कार्यकर्ताओं के बलबूते आगे बढाऊंगा।

Advertisement

लंबा राजनीतिक अनुभव
स्वतंत्र देव सिंह के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है, लोकसभा चुनाव के दौरान वो मध्य प्रदेश के प्रभारी थे, जहां पार्टी ने उनकी देख रेख में अच्छा प्रदर्शन किया और 29 में से 28 सीटें जीतने में सफल रही, फिलहाल स्वतंत्र देव सिंह यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं, वो यूपी में पार्टी का पिछड़ा चेहरा माने जाते हैं, वो ओबीसी समुदाय से आते हैं।

विधानसभा उपचुनाव पहली परीक्षा
स्वतंत्र देव सिंह की पहली परीक्षा यूपी की 12 सीटों पर होने वाली विधानसभा उपचुनाव में होगी, आपको बता दें कि यूपी में 12 विधायक लोकसभा चुनाव में सांसद बन गये हैं, अगले कुछ दिनों में इन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, स्वतंत्र देव सिंह के सामने इन सीटों पर पार्टी को जीत दिलाने की चुनौती होगी।