बचेगी या गिर जाएगी कुमारस्वामी सरकार, कर्नाटक में राजनीतिक नाटक का आज होगा अंत?

कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों ने स्पीकर से मुलाकात की, इसके बाद वो दोबारा मुंबई चले गये।

New Delhi, Jul 18 : कर्नाटक में पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक नाटक का आज अंत हो सकता है, प्रदेश में जेडीएस और कांग्रेस की सरकार आज विधानसभा में विश्वास मत का सामना करेगी, इसका ऐलान प्रदेश के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सदन के मॉनसून सत्र के पहले दिन ही किया था, उन्होने स्पीकर के आर महेश से कहा था कि सरकार विश्वास मत का सामना करने के लिये तैयार है। हालांकि सीएम के इस फैसले पर पहले तो बीजेपी ने नाराजगी जाहिर की, क्योंकि इसे लेकर वो असमंजस में है।

Advertisement

विश्वास मत को तैयार
इसके बाद कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार फ्लोर टेस्ट के लिये आए, हम भी तैयार हैं, विधानसभा की कार्रवाई खत्म होने के बाद पहले ही दिन बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को उनकी पार्टी ने रिजॉर्ट्स में भेज दिया था, ताकि विधायकों का दूसरों से संपर्क ना हो सके।

Advertisement

बागी विधायक स्पीकर से मिले
कांग्रेस और जेडीएस के बागी विधायकों ने स्पीकर से मुलाकात की, इसके बाद वो दोबारा मुंबई चले गये, इस बीच दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के दो विधायकों को मना लिया गया है, वो पार्टी के साथ रहने को तैयार हैं, जिसमें पहला नाम नागराज का है, वहीं दूसरा नाम रामलिंग रेड्डी का है, एएनआई के मुताबिक रेड्डी ने इस बात की पुष्टि की है, कि वो फ्लोर टेस्ट के दौरान सरकार का समर्थन करेंगे।

Advertisement

बागी विधायकों ने खेल बिगाड़ा
आपरो बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस के 14 विधायक बागी हो गये, उन्होने स्पीकर को अपना इस्तीफा भेज दिया, ऐसी स्थिति में 224 विधायकों वाले सदन में अगर 14 विधायकों का इस्तीफा मंजूर हो जाता है, तो बाकी सदस्यों की संख्या 210 हो जाएगा, बहुमत के लिये 106 का आंकड़ा चाहिये, बीजेपी के 105 विधायक हैं और निर्दलीय विधायक भी उन्हें समर्थन दे रहे हैं, जिसके बाद बीजेपी बहुमत का दावा कर सकती है।