इन दिग्गजों में से कोई एक हो सकता है टीम इंडिया का अगला कोच, एक ने टीम को बनाया था चैंपियन

बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिये जो योग्यता तय की है, उसके मुताबिक उम्र 60 साल से कम होनी चाहिये।

New Delhi, Jul 18 : आईसीसी विश्वकप में सेमीफाइनल से टीम इंडिया बाहर हो गई, बीसीसीआई अब कुछ बड़े फेरबदल करने की तैयारी कर रही है, विश्वकप में लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचकर हारने के बाद मुख्य कोच और सपोर्टिंग स्टाफ को बदलने की तैयारी चल रही है, बीसीसीआई ने इन पदों के आवेदन मांगे हैं, आइये एक नजर डालते हैं कौन टीम इंडिया का अगला मुख्य कोच हो सकता है, जो इस रेस में फिलहाल सबसे आगे है।

Advertisement

गैरी कर्स्टन
पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज और टीम इंडिया विश्व विजेता बनाने वाले गैरी कर्स्टन फिर से कोच की रेस में सबसे आगके हैं, बीसीसीआई द्वारा तय किये गये पैमानों पर गैरी खड़े उतरते हैं। टीम इंडिया के साथ गैरी के बोर्ड में भी अच्छे रिश्ते रहे हैं, संभावना जताई जा रही है कि गैरी कर्स्टन को एक बाद फिर से इस पद पर बिठाया जा सकता है, गैरी 51 साल के हैं, और उन्हें 101 टेस्ट और 185 वनडे मैचों का अनुभव है, फिलहाल वो आईपीएल में आरसीबी के कोच हैं।

Advertisement

टॉम मूडी
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी भी इस रेस में हैं, आपको बता दें कि 2007 में भी मूडी के नाम पर चर्चा की गई थी, लेकिन तब ग्रेग चैपल को टीम इंडिया का कोच बनाया गया था, तो टॉम मूडी ने श्रीलंका टीम की जिम्मेदारी संभाली थी और उन्हें विश्वकप फाइनल तक पहुंचाया था, फिलहाल टॉम मूडी 2012 से आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद को मुख्य कोच हैं, 2016 में उनकी कोचिंग में टीम चैंपियन बनी।

Advertisement

महेला जयवर्धने
पूर्व श्रीलंकाई बल्लेबाज को 600 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है, जयवर्धने पिछले तीन साल से आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच हैं, उनकी कोचिंग में टीम पिछले तीन साल में दो बार चैंपियन बनी है, इसके साथ ही उनकी उम्र भी 42 साल है, इस वजह से वो टीम के युवा खिलाड़ियों के साथ सहज महसूस करते हैं, माना जा रहा है कि उन्हें मौका दिया जा सकता है।

बीसीसीआई ने क्या तय की है योग्यता
बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिये जो योग्यता तय की है, उसके मुताबिक उम्र 60 साल से कम होनी चाहिये, इसके साथ टेस्ट खेलने वाले देश को कम से कम 2 साल कोचिंग का अनुभव, या फिर एसोसिएट सदस्य या आईपीएल टीम को तीन साल कोचिंग देने का अनुभव होना चाहिये, आवेदक 30 टेस्ट या 50 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हों।