सोनभद्र नरसंहार- प्रियंका गांधी ने मचा दी सपा-बसपा में खलबली, दिखने लगी है बेचैनी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र जिले के उम्भा गांव में हुई घटना को राजनीतिक साजिश बताया है, उन्होने इसके लिये कांग्रेस के साथ सपा को जिम्मेदार बताया है।

New Delhi, Jul 22 : यूपी के सोनभद्र नरसंहार में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की सक्रियता बढने से अन्य विपक्षी दलों को पिछड़ने का डर सताने लगा है, यही वजह है कि सपा और बसपा दोनों ही इस मुद्दे पर सहानुभूति को भुनाने में पीछे नहीं रहना चाहती। आनन-फानन में बसपा ने सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष आर एस कुशवाहा और विधान मंडल दल के नेता लालजी वर्मा के नेतृत्व में एक जांच दल को सोनभद्र भेजने का निर्णय लिया, उधर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी कार्यकर्ताओं को न्याय कूच का निर्देश दिया है।

Advertisement

मौका नहीं गंवाना चाहिये
दरअसल सोनभद्र का मामला आदिवासी और गरीबों से जुड़ा है, लिहाजा विपक्ष यूपी सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं गंवाना चाहता, प्रियंका गांधी वाड्रा की सक्रियता के बाद जिस तरह से सरकार बैकफुट पर दिख रही है, इसके बाद समाजवादी पार्टी, बसपा, रालोद और प्रसपा को भी लगने लगा कि उन्हें भी मौका नहीं गंवाना चाहिये और पीड़ितों के आंसू पोंछने के बहाने राजनीति शुरु हो गई।

Advertisement

वोट बैंक छिटकने का डर
जिस तरह से कांग्रेस महासचिव ने इस पूरे मुद्दे को उठाया है, उससे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी में उनके वोट बैंक छिटकने का डर सता रहा है, साथ ही उन्हें लगता है कि इसका खामियाजा उन्हें 2022 विधानसभा चुनाव में भुगतना पड़ सकता है, एक्सपर्ट के मुताबिक सपा-बसपा दोनों ही बीजेपी से मुकाबले में बने रहने की कोशिश कर रही है, लेकिन जिस तरह से प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव में हार के बावजूद सक्रिय है, उससे दोनों दलों में साफ चिंता दिखने लगी है, इसी वजह से घटना के कुछ दिन बाद दोनों दल सक्रिय दिख रहे हैं।

Advertisement

सीएम योगी ने बताया राजनीतिक साजिश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र जिले के उम्भा गांव में हुई घटना को राजनीतिक साजिश बताया है, उन्होने इसके लिये कांग्रेस के साथ सपा को जिम्मेदार बताया है, सीएम ने कहा कि हमले के आरोपितों का समाजवादी पार्टी से कनेक्शन है, सीएम ने कहा कि इस घटना के साथ ही जिले के जमीन से जुड़े सभी विवादों की जांच के लिये कमेटी बनाई गई है, रिपोर्ट मिलने के बाद सभी भूमाफिया पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी, इसके अलावा सीएम ने मुआवजे की राशि को 5 लाख से बढाकर 18.50 लाख रुपये कर दिया है।