अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के नये प्रमुख बन सकते हैं रघुराम राजन, ये नाम रेस में सबसे आगे

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की वर्तमान एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले सप्ताह ही पद से इस्तीफा दे दिया था, उनका इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभावी होगा।

New Delhi, Jul 22 : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के नये मैनेजिंग डायरेक्टर हो सकते हैं, ब्रिटिश मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक रघुराम राजन का नाम इस रेस में सबसे आगे चल रहा है, ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से मांग की जा रही है कि वो इस पद पर इस बार किसी भारतीय के नाम का समर्थन करें, जिसके बाद से रघुराम राजन के नाम की चर्चाएं शुरु हो गई है।

Advertisement

ये नाम रेस में शामिल
मालूम हो कि आईएमएफ के नये मैनेजिंग डायरेक्टर की रेस में रघुराम राजन के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरुन सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबॉर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी चल रहा है।

Advertisement

वर्तमान एमडी ने सौंपा इस्तीफा
आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की वर्तमान एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले सप्ताह ही पद से इस्तीफा दे दिया था, उनका इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभावी होगा, रघुराम राजन को लेकर इससे पहले दावा किया जा रहा था कि उन्हें बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर बनाया जा सकता है, हालांकि पूर्व आरबीआई गवर्नर ने इसे नकारते हुए कहा था कि उन्होने तो इस पद के लिये आवेदन ही नहीं दिया था।

Advertisement

रघुराम राजन सबसे मजबूत दावेदार
मालूम हो कि ये मांग बढती ही जा रही है, कि इस बार आईएमएफ का प्रमुख यूरोप और अमेरिका से बाहर के किसी व्यक्ति को बनाया जाए, ब्रिटेन विदेशी मामलों की समिति के चेयरमैन टिम टुगेनगढत ने विदेश मंत्री जेरेमी हंट को पत्र लिख ये मांग की है, इसके साथ ही वहां के अखबार संडे टाइम्स के अनुसार 53 वर्षीय रघुराम राजन इस पद के सबसे मजबूत दावेदार हैं।

क्या दावा किया जा रहा
संडे टाइम्स की इकोनॉमिक एडिटर डेविड स्मिथ ने लिखा, कि बिल्कुल उचित समय है, कि ये पद किसी उभरते बाजार वाले उम्मीदवार को मिले, आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इसके लिये उपयुक्त हैं, क्योंकि वो इससे पहले अर्थशास्त्री रह चुके हैं, फिलहाल रघुराम राजन शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।