मोदी की समर्थक मानी जाने वाली प्रीति पटेल बनीं गृह मंत्री, अंग्रेज पीएम ने इन भारतीयों को भी दी बड़ी जिम्मेदारी

प्रीति पटेल ने कंजर्वेटिव पार्टी के लिये हमेशा से जॉनसन का प्रचार किया है, उन्हें हमेशा जॉनसन ने अपनी पहली टीम में रखा है।

New Delhi, Jul 25 : यूके के नये प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल की प्रीति पटेल को अपने कैबिनेट में खास स्थान दिया है, जॉनसन ने प्रीति पटेल को गृह मंत्री नियुक्त किया है, बुधवार को क्वीन एलिजाबेथ ने बोरिस जॉनसन को देश का अगला पीएम नियुक्त किया, जिसके बाद उन्होने अपने नये कैबिनेट का ऐलान किया, प्रीति पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा की कड़ी आलोचक रही हैं, वो भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी की बड़ी समर्थक मानी जाती है।

Advertisement

तीन भारतीयों को जगह
मंत्री प्रीति पटेल के अलावा बोरिस जॉनसन ने आगरा के आलोक शर्मा और इंफोसिस के फाउंडर नारायणमूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक को भी अपने मंत्रिमंडल में जगह दी है, पहली बार ऐसा हुआ है, जब ब्रिटेन सरकार में एक साथ तीन भारतीय मूल के लोगों को स्थान दिया गया हैं, 39 वर्षीय ऋषि सुनाक को वित्त मंत्री का चीफ सेक्रेटरी नियुक्त किया गयै है, वो हर कैबिनेट मीटिंग में शामिल होंगे, वहीं आलोक शर्मा को इंटरनेशनल डेवलपमेंट विभाग सौंपा गया है।

Advertisement

जॉनसन की पहली पसंद
प्रीति पटेल ने कंजर्वेटिव पार्टी के लिये हमेशा से जॉनसन का प्रचार किया है, उन्हें हमेशा जॉनसन ने अपनी पहली टीम में रखा है, गृहमंत्री बनने के बाद प्रीति पटेल ने कहा कि ये बहुत जरुरी है, कि कैबिनेट ऐसी हो, जो आज के आधुनिक ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व कर सके।

Advertisement

कई बार आ चुकी है भारत
ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन ने प्रीति पटेल को इंडियन डायसोपारा चैंपियन के लिये नॉमिनेट किया था, वो कई बार गुजरात और भारत के कई हिस्सों का दौरा कर चुकी हैं, उन्हें भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थक माना जाता है।