खुफिया एजेंसी का बड़ा दावा, करोड़ों रुपये का ईनामी ओसामा का बेटा मारा गया, पढिये पूरी खबर

पिछले दिनों तीस वर्षीय हमजा बिन लादेन ने अमेरिका और दूसरे देशों पर हमले के लिये ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किये थे।

New Delhi, Aug 01 : अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के अनुसार अलकायदा के संस्थापक आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की मौत हो गई है, हालांकि हमजा बिन लादेन के स्थान या मौत की तारीख की ज्यादा जानकारी रिपोर्ट में नहीं दिया गया है, फरवरी में अमेरिकी सरकार ने हमजा के ठिकाने की जानकारी देने के लिये 1 मिलियन डॉलर के ईनाम की पेशकश की थी।

Advertisement

ऑडियो वीडियो संदेश
पिछले दिनों तीस वर्षीय हमजा बिन लादेन ने अमेरिका और दूसरे देशों पर हमले के लिये ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किये थे, बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हमजा की मौत की रिपोर्ट्स को सबसे पहले एनबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स ने जारी किया था। अब सीआईए इस पर दावा कर रही है।

Advertisement

ट्रंप ने नहीं कहा कुछ
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बुधवार को पत्रकारों से बात किया, पत्रकारों ने इस मुद्दे पर उनसे सवाल करने की कोशिश की, लेकिन उन्होने इस पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भी यही किया, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, कि मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता।

Advertisement

बदला लेने की बात
हमजा बिन लादेन ने मई 2011 में पाक में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा पिता की हत्या के बाद बदला लेने की बात कही थी, उन्होने जिहादियों से आग्रह किया था, हमजा ने अरब प्रायद्वीपे के लोगों से विद्रोह करने के लिये भी आग्रह किया था, सऊदी अरब ने मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी।

ईरान में किया गया था नजरबंद
माना जाता है कि हमजा को ईरान में नजरबंद किया गया था, लेकिन अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि वो अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका है। अमेरिकी विदेशी विभाग ने कहा था कि 2011 में ओसामा बिन लादेन की हत्या के बाद पड़े छापे में दस्तावेजों से पता चला था कि हमजा बिन लादेन को अलकायदा का नेतृत्व संभालने के लिये तैयार किया जा रहा था।