कश्‍मीर: हालात नाजुक, अमरनाथ यात्रियों का जत्‍था वापस, राज्‍यपाल ने दिए निर्देश

बयान में कहा गया है कि ‘‘राज्यपाल मलिक ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि सुरक्षा एजेंसियों के पास अमरनाथ यात्रा पर आतंकवादी हमलों के संबंध में गंभीर और विश्वसनीय सूचनाएं हैं । इस संदर्भ में सरकार ने परामर्श जारी कर यात्रियों और पर्यटकों से जल्द से जल्द लौटने के लिए कहा है।’’

कश्‍मीर को लेकर लगातार आ रही खबरें राज्‍य में भय का माहौल बना रही हैं । लेकिन क्‍या वाकई में कश्‍मीर के हालात नाजुक हो चले हैं, क्‍या अमरनाथ यात्रियों का जत्‍था वापस बुलाए जाने के पीछे कोई बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश होना है । हालांकि कश्‍मीर के राज्‍यपाल ने आम जनों से अफवाहों पर ध्‍यान ना देने की अपील की है, उन्‍होने कहा है कि राज्‍य में हालात शांतिपूर्ण हें, और किसी भी तरह की झूठी खबरों में ना फंसे । उधर राज्‍य को लेकर महबूबा मुफ्ती ने भी पीएम से अपील की है ।

Advertisement

राजनेताओं से की अपील
राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने क्षेत्रीय दलों से अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने के लिए कहा हे साथ ही अफवाहों पर भरोसा ना करने के लिए कहने का अनुरोध किया है । आपको बता दें शुक्रवार को पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के प्रमुख शाह फैसल और पीपुल्स कांफ्रेंस के नेता सज्जाद लोन और इमरान रजा अंसारी के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की थी ।

Advertisement

Advertisement

अमरनाथ यात्रा पर गए यात्री जल्‍द लौटें
वहीं राजभवन से जारी एक बयान के अनुसार, राज्‍य के हालातों को लेकर चिंतित प्रतिनिधिमंडल ने सरकार द्वारा जारी किए परामर्श समेत दिन में हुए घटनाक्रमों से कश्मीर घाटी में भय की स्थिति पैदा होने के बारे में चिंताएं जताई । आपको बता दें केन्‍द्र सरकार सरकार की ओर से अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से जल्द से जल्द लौटने के लिए कहा है । बयान में कहा गया है कि ‘‘राज्यपाल मलिक ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि सुरक्षा एजेंसियों के पास अमरनाथ यात्रा पर आतंकवादी हमलों के संबंध में गंभीर और विश्वसनीय सूचनाएं हैं । इस संदर्भ में सरकार ने परामर्श जारी कर यात्रियों और पर्यटकों से जल्द से जल्द लौटने के लिए कहा है।’’

Advertisement

बेवजह तूल ना दें, सुरक्षा के मद्देनजर उठाया गया कदम : मलिक
सत्‍यपाल मलिक ने उनसे मिलने आए डेलिगेशन को कहा कि सरकार के इस कदम को अन्य सभी तरह के मुद्दों से जोड़कर ‘अनावश्यक भय’ उत्पन्न किया जा रहा है । मलिक ने कहा – ‘‘विशुद्ध रूप से सुरक्षा के नजरिये से उठाए गए इस कदम को उन मुद्दों से जोड़ा जा रहा है जिसका इससे कोई संबंध नहीं है । यही भय की वजह है।’’ उन्होंने नेताओं से कहा कि वो समर्थकों को समझााएं और शांति बनाए रखने के लिए कहें । राजभवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि राज्‍य में 35 ए से छेड़छाड़ की कोई योजना नहीं है, इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं हैं ।