कश्‍मीर में रातों रात मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा खेल, उमर और मुफ्ती को याद आए ‘अल्‍लाह’

‘ऐसे कठिन समय में, मैं अपने लोगों को यह विश्वास दिलाना चाहती हूं कि जो हो सकता है, हम इसमें एक साथ हों और इसका मुकाबला करेंगे । जो कुछ भी हमारा अधिकार है उसके प्रयास करने के लिए हमारे संकल्प को तोड़ा नहीं जा सकता ।’

New Delhi, Aug 05 : कश्‍मीर में कुछ बड़ा होने वाला हे, देर रात से ही हलचल तेज है । कश्‍मीर में दोनों बड़े नेताओं उमर अब्‍दुल्‍ला और महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर लिया गया है । हालांकि दोनों ने नजरबंद होने से पहले कई ट्वीट किए । मुफ्ती ने ट्वीट कर लिखा कि सुनने में आ रहा है कि जल्द ही इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया जाएगा । कर्फ्यू पास भी जारी किए जा रहे हैं । वहीं उमर अब्‍दुल्‍ला ने भी ट्वीट कर पहले ही ये आशंका जाहिर कर दी थी कि उन्‍हें रविवार रात नजरबंद किया जा सकता है ।

Advertisement

श्रीनगर में नजरबंद मुफ्ती और अब्‍दुल्‍ला
जममू कश्‍मीर में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती के साथ-साथ राजनीतिक हलचल भी तेजी से बढ़ रही है । रविवार देर रात राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और एनसी नेता उमर अब्दुल्ला को श्रीनगर में नजरबंद किया गया है । नजरबंद होने के बाद उमर अब्दुल्ला ने आम जन से शांति बनाए रखने की अपील की है । उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि हिंसा से केवल उन लोगों के हाथों में खेलेंगे जो राज्य की भलाई नहीं चाहते । शांति के साथ रहें और ईश्वर आप सभी के साथ रहें

Advertisement

Advertisement

मुफ्ती और उमर अब्‍दुल्‍ला के ट्वीट
नजरबंद होने से पहले दोनों नेताओं ने ट्वीट किए । महबूबा ने लिखा कि सुनने में आ रहा है कि इंटरनेट सेवा बंद होने जा रही है । अल्लाह जाने क्या होगा ।  यह एक लंबी रात होने जा रही है । महबूबा ने एक और ट्वीट में लिखा कि – ऐसे कठिन समय में, मैं अपने लोगों को यह विश्वास दिलाना चाहती हूं कि जो हो सकता है, हम इसमें एक साथ हों और इसका मुकाबला करेंगे । जो कुछ भी हमारा अधिकार है उसके प्रयास करने के लिए हमारे संकल्प को तोड़ा नहीं जा सकता । मुफ्ती के इस ट्वीट को अब्दुल्ला ने भी रिट्वीट किया  ।

उमर अब्‍दुल्‍ला ने भी किए ट्वीट
वहीं उमर अब्दुल्ला ने पहले ही नजरबंद होने का दावा करते हुए लिखा कि मुझे लगता है कि मुझे आज (रविवार) आधी रात से नजरबंद कर दिया जाएगा और सभी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह पता करने का कोई तरीका नहीं है कि क्या यह सच है । आगे लिखा कि कश्मीर के लोगों के लिए, हम नहीं जानते कि हमारे लिए क्या है, लेकिन मैं एक दृढ़ विश्वास रखता हूं कि सर्वशक्तिमान अल्लाह ने जो योजना बनाई है वह हमेशा बेहतर के लिए है, हमें कभी भी उसके तरीकों पर संदेह नहीं करना चाहिए । सभी को शुभकामनाएं, सुरक्षित और शांत रहें । इससे पहले उमर लिख चुके थे मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है । उन्‍होने कहा कि एक अनौपचारिक कर्फ्यू शुरू होने जा रहा है और मुख्यधारा के नेताओं को हिरासत में लिया जा रहा है । किस पर विश्वास करें कुछ समझ नहीं आ रहा है ।