मोदी सरकार के तीन ऐतिहासिक फैसले, जिसकी कानों-कान नहीं हुई थी किसी को खबर, आज चौथा फैसला

मोदी सरकार ने सबसे पहला चौंकाने वाला फैसला 28 सितंबर 2016 को लिया, जिसमें सरकार ने उरी हमले का बदला लेने के लिये पाक के कब्जे वाली कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की।

New Delhi, Aug 05 : मोदी सरकार के काम करने का तरीका पिछली सरकारों से काफी हद तक अलग है, बीते साढे पांच सालों में सरकार ने कई हैरान करने वाले फैसले लिये, इस सरकार ने तीन ऐसे फैसले लिये, जिसकी भनक सरकार में भी चंद लोगों को ही थी, सरकारे से बाहर ना तो मीडिया कयास लगा पाया और ना ही सरकार के कामकाज की खबर रखने वाले सूत्रों को इसकी भनक लगी।

Advertisement

धारा 370 हटाने का ऐलान
मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ताबड़तोड़ फैसले ले रही है, उन्होने आज एक बड़ा फैसला लिया, जिसकी भनक किसी को नहीं लगी, लोग बस कयास ही लगाते रहे और अमित शाह ने राज्यसभा में आकर धारा 370 हटाने का ऐलान कर दिया, जिसके बाद विपक्ष राज्यसभा में हंगामा करने लगी।

Advertisement

कैसे हुआ फैसला
आपको बता दें कि पिछले करीब 11 दिनों से मोदी सरकार कश्मीर के हालात पर नजर बनाये हुए थी, 26 जुलाई को एनएसए अजित डोभाल कश्मीर दौरे पर पहुंचे, तभी कश्मीर को लेकर बड़े फैसले के संकेत मिल गये थे। 27 जुलाई को अतिरिक्त 100 कंपनियां भेजने का ऐलान हुआ, फिर सूबे में मस्जिदों की संख्या की जानकारी ली गई, इसके बाद सरकार ने अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं को वापस बुला लिया, सैलानियों को घाटी छोड़ने को कहा, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर में अटकलों का बाजार गर्म हो गया।

Advertisement

बड़े नेताओं को किया नजरबंद
4 अगस्त देर रात कश्मीर में काफी हलचल रही, बड़े नेताओं को नजरबंद किया गया, इंटरनेट सेवा ठप कर दिया गया, और धारा 144 लागू कर दिया गया, 5 अगस्त सुबह साढे 9 बजे फिर मीटिंग हुई, फैसला क्या होने वाला है, कैबिनेट की बैठक से पहले पीएम आवास पर काफी हलचल रही, कानून मंत्री और गृह मंत्री के साथ अजित डोभाल और गृह सचिव राजीव गाबा पीएम आवास पर थे, आखिरकार कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया और किसी को भनक तक नहीं लगी कि क्या होने वाला है।

मोदी सरकार के तीन बड़े फैसले
मोदी सरकार ने सबसे पहला चौंकाने वाला फैसला 28 सितंबर 2016 को लिया, जिसमें सरकार ने उरी हमले का बदला लेने के लिये पाक के कब्जे वाली कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक की, सेना ने एलओसी पार कर पाके के कब्जे वाली कश्मीर में आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया।
दूसरा बड़ा फैसला मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को लिया, जब 500 और 1000 के नोट बदलने का फैसला लिया, इसकी किसी को भनक तक नहीं थी।
तीसरा बड़ा फैसला 26 फरवरी 2019 को लिया, जब बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया गया, पुलवामा हमले का बदला लेने के लिये इंडियन एयरफोर्स के विमानों ने पाक की सीमा में घुसकर बालाकोट में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया। और आतंकी शिविरों पर बम बरसाये।