PM मोदी के लाहौर जाने के पीछे बहुत बड़ी वजह थीं सुषमा स्‍वराज, शरीफ की मां को भेजा था संदेश

सुषमा स्‍वराज कद्दावर नेता तो थीं हीं, उतनी ही मधुर भाषी और संबंधों की परख करने वाली भी थीं । शायद यही वजह रही कि नवाज शरीफ की मां भी जब उन से मिलीं तो बोल पड़ीं  ‘तू मेरे वतन से आई है, वादा कर रिश्ते ठीक करके जाएगी’ ।

New Delhi, Aug 07: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की लाहौर यात्रा, नवाज शरीफ के घर अचानक से पहुंच जाना । एक ऐसी मुलाकात जो जमकर विवादों में रही, लेकिन कमाल रही । देश ही नहीं दुनिया में इस मुलाकात का शोर हुआ । यह सुषमा के तत्कालीन पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ और उनके परिवार से बेहतर रिश्तों का ही असर था, जिसके बाद मोदी ने पाकिस्तान पहुंचकर एक बार अपने आलोचकों को भी चौंका दिया था । रिपोर्ट के अनुसार सुषमा ने शरीफ और उनके परिवार से बेहद रिश्ते बनाने के लिए चुपचाप काम किया था ।

Advertisement

मोदी की मजबूत अंतर्राष्‍ट्रीय कूटनीति के पीछे मजबूत आधार रहीं सुषमा
2014 में एनडीए सरकार में विदेश मंत्री के तौर पर उनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता ।एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी की मजबूत अंतरराष्ट्रीय कूटनीति के पीछे सुषमा स्वराज एक मजबूत आधार की तरह रहीं । वो हमेशा  लो प्रोफाइल रहकर काम करती रहीं । बहुत ही कम लोग इस बात को जानते थे कि पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा के पीछे सुषमा की बड़ी अहम भूमिका थी।

Advertisement

पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन पीएम से रहे अच्‍छे संबंध
रिपोर्ट के अनुसार सुषमा स्वराज ने शरीफ और उनके परिवार से रिश्ते बेहतर बनाने के लिए चुपचाप काम किया । उन्‍होने ही नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान पहुंचने से पहले इसकी जमीन तैयार की थी । एक ऐसी यात्रा जिसकी किसी को कानोंकान खबर नहीं लगी । नवंबर 2015 में सुषमा माल्टा की राजधानी वेलेटा में थीं, यहां कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग के दौरान वो भारत की ओर से बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल हसन महमूद और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के बीच में बैठी थीं । सूत्रों के मुताबिक, शरीफ और सुषमा लगातार बात करते रहे। अगले दिन भी दोनों नेताओं को आपस में बात करते हुए देखा गया ।

Advertisement

शरीफ की मां से भी की मुलाकात, बाद में भिजवाया संदेश
नवाज शरीफ यहां अपनी मां शमीम अख्तर, पत्नी कुलसुम और बेटी मरियम के साथ पहुंचे थे ।स्वराज को उनसे मिलने का न्योता मिला । जिसके बाद सुषमा को नवाज शरीफ के परिवार के नजदीक जाने का मौका मिला । उन्‍होने बेहद लो प्रोफाइल रहकर इस पर काम किया । इसी साल क्लाइमेट चेंज समिट में पेरिस में नवाज शरीफ और मोदी के बीच 120 सेकेंड तक हुई बातचीत ने खूब सुर्खियां बटोरीं ।

जब नवाज शरीफ की मां से मिलीं सुषमा
2015 के दिसंबर महीने में सुषमा स्वराज इस्लामाद में थीं। यहां नवाज शरीफ और तत्कालीन पाकिस्तानी विदेश मंत्री सरताज अजीज के साथ बैठकों के अलावा सुषमा ने चार घंटे नवाज शरीफ के परिवार संग बिताए । सुषमा ने यहां नवाज शरीफ की मां से भी बातचीत की। उन्‍होने तब सुषमा से कहा था, ‘तू मेरे वतन से आई है, वादा कर रिश्ते ठीक करके जाएगी।’ नवाज की मां ने अपने जन्मस्थान अमृतसर से जुड़ी कई बातें सुषमा से साझा कीं । बताया गया कि नवाज शरीफ की मां ने सुषमा से मोदी का हालचाल भी लिया और उन्होंने बताया कि भारतीय पीएम ने उन्हें शॉल भेजी है। रिपोर्ट के मुताबिक नवाज की मां जब भी अपने बेटे से बातचीत करती थीं, वो सुषमा का हालचाल जरूर लेती थीं। वहीं, इस्लामाबाद से लौटकर सुषमा ने कहा था, ‘मैं शरीफ परिवार के चारों पीढ़ियों से मिली हूं।’ यह सुषमा और अजीज के बातचीत का ही असर था कि दोनों देश दोबारा से दि्वपक्षीय बातचीत के लिए तैयार हुए थे। पाकिस्तान से लौटते वक्त शरीफ की बेटी से स्वराज ने कहा था, ‘अपनी दादी से कहना कि मैंने अपना वादा निभाया है।’