ऑर्टिकल 370- पाक दुनियाभर में रोता फिर रहा, ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने जयशंकर से की बात

ब्रिटेन की संसद भी इस मुद्दे पर बंटी हुई है, कश्मीर पर ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के कुछ सदस्यों ने चिंता जाहिर की, तो कुछ ने मोदी सरकार के फैसले का स्वागत किया।

New Delhi, Aug 08 : ब्रिटेन ने बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले ऑर्टिकल 370 को समाप्त करने करने के भारत सरकार के फैसले पर अपनी चिंता भारत के सामने रखी है, ब्रिटेन ने विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा कि उन्होने अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बात की, राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेशों में बांटने के प्रस्ताव के संबंध में इस सप्ताह की शुरुआत में की गई घोषणा पर भारत के रुख के बारे में जानकारी ली है।

Advertisement

विदेश मंत्री से बात
ब्रिटेने के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा कि मेरी नियुक्ति के बाद मैंने दो बार भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की, मैंने बुधवार को भी उनसे बात की। हमने स्थिति पर अपनी कुछ चिंताएं जाहिर की है, और शांति बनाये रखने की बात की है, इसके साथ ही भारत सरकार के नजरिये से भी स्थिति को समझा।

Advertisement

कोई देश नहीं आया पाक के साथ
ब्रिटेन की संसद भी इस मुद्दे पर बंटी हुई है, कश्मीर पर ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के कुछ सदस्यों ने चिंता जाहिर की, तो कुछ ने मोदी सरकार के फैसले का स्वागत किया। पाकिस्तान की लाख कोशिशों के बाद भी दुनिया का कोई भी देश खुलकर पाक के समर्थन में नहीं आ रहा है, ऐसे में ब्रिटेन की प्रतिक्रिया भी बस पाकिस्तान को सांत्वना देने वाली ही लगती है।

Advertisement

मदद की गुहार
आपको बता दें कि ऑर्टिकल 370 के हटाये जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है, वो हर किसी से मदद की गुहार लगा रहा है, मलेशिया और तुर्की ने उन्हें आश्वासन दिया था, हालांकि वो अब तक सिर्फ औपचारिकता ही साबित हुआ है, साथ ही पाक यूएई के पास भी मदद मांगने गया था, लेकिन सभी ने पाकिस्तान को बस टरकाया ही है।