नोएडा में क्यों लगानी पड़ी धारा 144 ? पढ़ें कब तक संवेदनशील रहेगा मामला

नोएडा में अगले दो महीनों तक धारा 144 लगा दी गई है, इसके तहत एक जगह पर अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर मनाही होगी । साथ ही कुछ भी संदिग्‍ध होने पर पुलिस सीधे कार्रवाई कर सकेगी ।

New Delhi, Aug 08 : उत्तर प्रदेश के जिला गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने अगले दो महीने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू करने की घोषणा की है । ऐसा इसलिए ताकि आने वाले त्‍यौहारों के मौसम में सुरक्षा को लेकर कोई भी कोताही ना हो सके । जम्मू कश्‍मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद, यह फैसला सुरक्षा की दृष्टि से अहम माना जा रहा था । नोएडा प्रशासन ने स्‍थानीय लोगों से शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है । इस धारा के लागू होने के बाद अगले दो महीनों तक एक जगह पर चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है ।

Advertisement

त्‍यौहारों के मद्देनजर उठाया गया कदम
आने वाले कदनों में स्वतंत्रता दिवस, जनमाष्टमी, यूपी सरकार द्वारा संचालित राजकीय प्रशिक्षण संस्थानों की लिखित परीक्षा, इदुज्जुहा(बकरीद), रक्षा बंधन जैसे पर्व आने वाले हैं, जिसमें असामाजिक तत्वों द्वारा व्यवस्था भंग किए जाने की संभावना है । जिसके चलते ये फैसला लिया गया ।

Advertisement

क्‍या है 144 धारा ?
आपको बता दें धारा 144 को शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाई जाती है । जिस इलाके में ये धारा लगाई जाती है वहां 4-5 लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर पाबंदी होती है । इस धारा के लागू रहने के समय किसी भी तरह का हथियार, लाठी, भाला लेकर चलने पर भी रोक रहती है । धारा का उल्लघंन करने पर एक साल की सजा हो सकती है । इतना ही नहीं इसका उल्लघंन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत कार्यवाही होती है ।

Advertisement

370 हटाने के बाद लिया गया फैसला
जम्‍मू कश्‍मीर में धारा 370 हटने के बाद से ही नोएडा में ये फैसला लिया गया है । सुरक्षा की दृष्टि से इसे बेहद अहम माना जा रहा है । किसी भी तरह की गड़बड़ से निपटने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं । नोएडा प्रशासन ने इसकी सूचना सभी थानों में पहुंचा दी है । लोगों को भी सूचित कर दिया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो ।