विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज, पोंटिग भी छूटे पीछे

विराट कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे कर लिये, विराट ने 176 पारियों में ये कारनामा किया।

New Delhi, Aug 15 : स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने एक बार फिर से साबित कर दिया, कि आखिर वो दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज क्यों हैं, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय में विराट ने अपने वनडे करियर का 43वां शतक लगाया, उन्होने नाबाद 114 रनों की पारी खेली और टीम को 6 विकेट से जीत दिलाया, विराट ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 120 रनों की अहम साझेदारी की, जिसकी वजह से टीम 2-0 से सीरीज जीतने में सफल रही, कोहली ने अपने इस शतकीय पारी के साथ कई रिकॉर्ड भी धाराशायी कर दिये, आइये उस पर एक नजर डालते हैं।

Advertisement

20 हजार रन
विराट कोहली ने एक दशक में बीस हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं, विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान ये कारनामा अपने नाम किया, उनसे पहले ये रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम था, जिन्होने 2000 के दशक में 18962 रन बनाये थे, जबकि विराट ने बीस हजार रन बनाकर इतिहास रच दिया।

Advertisement

सबसे तेज 10 हजारी कप्तान
विराट कोहली ने बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे कर लिये, विराट ने 176 पारियों में ये कारनामा किया, उनसे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोटिंग के नाम दर्ज था, जिन्होने 225 पारियों में ऐसा कारनामा किया था।

Advertisement

बतौर कप्तान 21वां वनडे शतक
कोहली ने बतौर कप्तान 21वां एकदिवसीय शतक ठोका, अब वो रिकी पोटिंग की बराबरी करने से महज एक शतक पीछे हैं, पोटिंग ने 220 पारियों में बतौर कप्तान 22 शतक लगाये थे, जबकि भारतीय कप्तान ने सिर्फ 76 पारियों में ही 21शतक लगा दिये हैं।

विंडीज में शतकों की हैट्रिक
विराट ने इस वनडे सीरीज में लगातार दो मैचों में दूसरा शतक लगाया, लेकिन विंडीज में उनका ये लगातार तीसरा शतक है, इससे पहले 2017 में उन्होने किंग्सटन वनडे में भी नाबाद 111 रनों की पारी खेली थी, इसके बाद त्रिनिडाड में लगातार दो शतक लगा दिये, वेस्टइंडीज में लगातार तीन शतक लगाने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।