कश्मीर मसले पर UNSC में एक-एक धाराशायी हो गई पाक की सारी दलीलें, चीन बना मात की वजह

यूएनएससी अध्यक्ष ने चर्चा के बाद कहा कि पाक द्वारा कश्मीर मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठाने का कोई आधार नहीं है, इस बार भी उनकी बातों में कोई दम नहीं है।

New Delhi, Aug 18 : कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक दुर्लभ और बंद कमरे में बैठक बेनतीजा और बगैर किसी बयान के खत्म हुई, जिसे पाकिस्तान और इसके कथित मित्र देश चीन के लिये बड़ा झटका माना जा रहा है, ग्लोबल संस्था की 15 सदस्यता वाली परिषद के ज्यादातर देशों ने इस बात पर जोर दिया, कि ये भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मामला है।

Advertisement

एक घंटे चली बैठक
चीन की गुजारिश के बाद बुलाई गई ये अनौपचारिक बैठक करीब एक घंटे चली, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जुन और पाक के राजदूत मलीहा लोदी ने एक-एक टिप्पणी की, उन्होने मीडियाकर्मियों के किसी भी सवाल का जबाव नहीं दिया। सूत्रों ने बताया कि चीन किसी नतीजे के लिये या पोलैंड द्वारा कोई विज्ञप्ति जारी किये जाने पर जोर दे रहा था, ब्रिटेन ने भी प्रेस विज्ञप्ति की मांग पर चीन का साथ दिया, मालूम हो कि पोलैंड अगस्त महीने के लिये सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है।

Advertisement

बेनतीजा रही बैठक
सूत्रों के अनुसार सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों में ज्यादातर देशों का कहना है कि इस चर्चा के बाद कोई बयान या नतीजा नहीं जारी किया जाना चाहिये, आखिरकार उनकी ही बात मानी गई, उसके बाद चीन बैठक से बाहर निकल गया और बतौर एक देश उसने बयान दिया, फिर पाकिस्तान ने भी बयान दिया।

Advertisement

पाक की दलीलों में दम नहीं
सूत्रों के मुताबिक यूएनएससी अध्यक्ष ने चर्चा के बाद कहा कि पाक द्वारा कश्मीर मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठाने का कोई आधार नहीं है, इस बार भी उनकी बातों में कोई दम नहीं है, इसलिये कोई नतीजा नहीं निकला, चर्चा के बाद पोलैंड ने कोई बयान जारी नहीं किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने मीडिया से कहा कि अगर राष्ट्रीय बयानों को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की इच्छा के रुप में पेश करने की कोशिश की जाएगी, तो वो भी भारत का राष्ट्रीय रुख सामने रखेंगे, उनका इशारा पाक और चीन के बयानों की ओर था।