पी. चिदंबरम के काले धन का आंकड़ा सुन होश उड़ जाएंगे, अमित शाह ने दी थी जानकारी

यूपीए सरकार के पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम इन दिनों आईएनएक्‍स मीडिया केस में गिरफ्तार हैं । कांग्रेस पार्टी अपने वरिष्‍ठ नेता के साथ खड़ी है तो वहीं उन्‍हें लेकर पूर्व में किया एक खुलासा हैरान कर रहा है ।  

New Delhi, Aug 23: वित्‍त मंत्री अमित शाह ने पूर्व में पी चिदंबरम को लेकर कुछ खुलासे किए थे । शाह ने चिदंबरम की काली संपत्ति का खुलासा करते हुए जानकारी दी कि कैसे उनके पास अरबों की संपत्ति है, जिसकी जानकारी इनकम टैक्‍स विभाग की ओर से दी गई है । 2018 में शाह की ओर से किए गए इन ट्वीट में बताया गया था कि काले धन कानून के मुताबिक अवैध संपत्ति और विदेशों में बैंक खाते होने के चलते पी. चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ चार आरोपपत्र दाखिल किये गये ।

Advertisement

3 अरब डॉलर की अवैध संपत्ति
इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे पी चिदंबरम के पास 3 अरब डॉलर की अवैध संपत्ति है । मामले में बीजेपी अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा था कि इससे साफ पता चलता है कि सोनिया गांधी, तत्कालीन पीएम डॉ. मनमोहन सिंह और उस समय के वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद भी कालेधन की जांच के लिए एसआईटी का गठन क्यों नहीं किया । शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने आते ही ये फैसला किया था । शाह ने कहा कि एसआटी का गठन करके वे (यूपीए) खुद पर कैसे दोष लगवा सकते थे ।

Advertisement

Advertisement

प्रवर्तन निदेशालय का दावा
बहरहाल यूपीए सरकार में वित्‍त मंत्री रहे चिदंबरम फिल्‍हाल हिरासत में हैं । ईडी का दावा है किचिदंबरम के बेटे कार्ति भी मामले में हिस्‍सेदार है । उन्‍होने  स्पेन में टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज के साथ-साथ देश-विदेश में कुल 54 करोड़ की संपत्तियां खरीदी है, प्रवर्तन निदेशालय जानना चाहती है कि कार्ति के पास ये संपत्तियां खरीदने के लिये पैसे कहां से आये, ईडी ने अक्टूबर 2018 में एक अटैचमेंट ऑर्डर पास किया था, जिसके अनुसार ये सारी संपत्तियां आईएनएक्स मीडिया केस में मिली रिश्वत की रकम से खरीदी गई है, चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया घोटाला और एयरसेल मैक्सिस 2जी स्कैम में बेटे कार्ति के साथ सह अभियुक्त हैं, दोनों से सीबीआई और ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है।

हैरान करने वाले आंकड़ें
INX मीडिया मामले में फंसे कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम की यदि प्रॉपर्टी पर नजर डाली जाए, तो हर कोई चौंक जाएगा, देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी उनके कई बंगले करोड़ों की एफडी है, उनकी सलाना कमाई 8.5 करोड़ रुपये है, ये तो चिदंबरम परिवार की घोषित संपत्ति है, परिवार ने 175 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित कर रखी है, जांच एजेंसियों का दावा है कि उनकी वास्तविक संपत्ति इससे कई गुणा ज्यादा है, राज्यसभा चुनाव के लिये चिदंबरम की ओर से जो हलफनामा दाखिल किया गया है, उसके मुताबिक वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।