वैश्विक टकराव : चीन और अमेरिका में ठनी, राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सुना दी खरी-खरी, भारत में भी असर

चीन ने अमेरिकी उत्‍पादों पर टैरिफ बढ़ा दिया है, जिसका सीधा असर अमेरिका में देखने को मिला । राष्‍अ्रपति ट्रंप इस बात से बुरी तरह भड़क गए हैं और उन्‍होने साफ कहा है कि चीनी से अमरीकी कंपनियां वापस लौटेंगी ।

New Delhi, Aug 24: दुनिया के दो ताकतवर देशों में टकराव बढ़ता ही जा रहा है । चीन और अमेरिका एक दूसरे के आमने सामने आ गए हैं । दोनों देशों में ट्रेड वॉर देखने को मिला । चीन और अमेरिका के बीच इस टकराव की वजह बनी हैं चीन की नई नीतियां । शुक्रवार को अमेरिकी प्रोडक्‍ट्स पर चीन की ओर से दो नए तरह के शुल्क लगाए जाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भड़क गए । ट्रंप ने चीन पर तुरंत हमला बोला और शुल्क बढ़ाने को अनुचित व्यापारिक संबंध बताया ।

Advertisement

चीन को सुनाई खरी-खरी
ट्रंप ने कहा कि चीन को 75 बिलियन डॉलर्स के अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क नहीं लगाने चाहिए। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने चीन के इस नए ट्रेड नियम को राजनीति से प्रेरित कदम बताया । आपको बता दें इससे पहले चीन ने शुक्रवार को अमेरिकी उत्पादों पर नए शुल्क लगाए थे, जिसके बाद दोनों देशों के बीच ठन गई थी । ट्रंप ने इस पर पलटवार करते हुए कहा कि अमेरिकी भी उत्पादों पर टैक्स बढ़ाएगा ।

Advertisement

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1165005929831702529?ref_src=twsrc%5Etfw

Advertisement

अमेरिकी उत्‍पादों पर बढ़ेगा टैक्‍स
अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से ट्वीट कर नाराजगी जाहिर की गई और साथ ही बताया गया कि अब अमेरिका की ओर से भी टैरिफ बढ़ेगा । ट्रंप ने कहा – यूएस एक अक्टूबर से 250 बिलियन डॉलर के उत्पादों पर टैरिफ 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत करेगा । उन्होंने 300 बिलियन डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10% से 15% तक की दर से शुल्क बढ़ाए जाने की धमकी दी । वहीं इन दोनों देशों के टकराव का असर दुनियभर में नजर आएगा, आर्थिक मंदी के इस दौर में तनाव और बढ़ गया है, भारत में भी इसका असर देचरने को मिल सकता है  ।

Advertisement

अमेरिकी कंपनियां वापस लौटें
डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को चीन में बिजनेस कर रही अमेरिकी कंपनियों से कोई विकल्प तलाशने को कहा है । साथ ही ये भी वादा किया कि वाइट हाउस में इकनॉमिक टीम से मिलने के बाद वह आगे एक्शन लेंगे । ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘ हमें चीन की जरूरत नहीं, हम उनके बिना बहुत अच्छे हैं । हमारी बड़ी कंपनियों को चीन के अलावा विकल्प खोजने चाहिए, जिसमें कंपनियों को वापस घर लाना भी शामिल है।’ वहीं चीन के ट्रेड एक्‍सपर्ट मामले में चिंता जाहिर कर रहे हैं, यूएस-चाइना बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष क्रेग एलन ने कहा, ‘हर किसी को पता था कि यह होगा । यह कदम चौंकाने वाला और निराशाजनक है।’

Advertisement

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1165005930733473793?ref_src=twsrc%5Etfw

https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1165005928996986881?ref_src=twsrc%5Etfw