पत्‍नी पर कमेंट से झल्‍लाए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, ब्राजील के राष्‍ट्रपति को दिया करारा जवाब

”यह उनके लिए और ब्राजीली लोगों के लिए दुखद है । मुझे लगता है कि ब्राजीली महिलाएं यह जानकर शर्मिंदा हो रही होंगी कि उनके राष्ट्रपति ने ऐसा किया है ।”

New Delhi, Aug 27 : सोशल मीडिया पर एक दूसरे का मजाक उड़ाना, कमेंट करना, ट्रोल करना आम बात हो गई है, बिना सोचे समझे कुछ भी कहना, मीम्‍स आदि बना देना कूल माना जाने लगा है । लेकिन आम जनता को छोड़कर ऐसा कुछ किसी देश के राष्‍ट्र अध्‍यक्ष करें तो, क्‍या ये सही होगा । खैर सही गलत का फैसला लोग खुद करें लेकिन फ्रांस के राष्‍ट्रपति को जब ये बात पता चली कि ब्राजीली राष्‍ट्रपति ने उनकी पत्‍नी की उम्र को लेकर किए किसी कमेंट पर रिप्‍लाई किया है वो भी बेहूदा तो उन्‍होने फौरन इस पर जवाब दिया ।

Advertisement

फेसबुक पोस्‍ट पर उड़ाया मजाक
दरअसल, ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो ने एक फेसबुक पोस्ट पर कमेंट कर फ्रांसीसी राष्ट्रपति    इमैनुएल मैक्रों की पत्नी ब्रिगटे मैक्रों की अपीयरेंस का मजाक उड़ाया था । ब्रिगटे, इमैनुअल से उम्र में बड़ी हैं और इसी वजह से इमैनुअल और उनके मीम अकसर सोशल मीडिया में वायरल होते हैं । ऐसे ही एक मीम पर कमेंट कर ब्राजील के राष्‍ट्रपति फ्रांस के राष्‍ट्रपति के गुस्‍से का शिकार हो गए । जो वाजिब भी है । एक राष्‍ट्राध्‍यक्ष का ऐसा बर्ताव किसी मायने में स्‍वीकार्य नहीं ।

Advertisement

ब्राजील के राष्‍ट्रपति की बेहूदा टिप्‍पणी
फेसबुक पेज पर एक यूजर ने ब्राजीली राष्ट्रपति की पत्नी और फ्रांस की फर्स्ट लेडी की तस्वीरें शेयर करते हुए दोनों के लुक की तुलना की थीं, और लिखा था कि मैक्रों को जलन हो रही है । बोल्सोनारो ने अपने आधिकारिक अकाउंट से इस मीम पर रिप्लाई किया, उन्‍होने लिखा “Don’t humiliate the guy … haha,” (शख्स को अपमानित ना करिए, हाहाहा) । मैक्रों को ये बात इतनी बुरी लगी कि उन्‍होने इस मुद्दे पर जी-7 समिट में बातचीत करते हुए कहा कि – उन्होंने मेरी पत्नी को लेकर बहुत ही अपमानजनक टिप्पणी की है । मैं आपको क्या कहूं? यह उनके लिए और ब्राजीली लोगों के लिए दुखद है । मुझे लगता है कि ब्राजीली महिलाएं यह जानकर शर्मिंदा हो रही होंगी कि उनके राष्ट्रपति ने ऐसा किया है ।

Advertisement

मैक्रों ने मानसिकता पर उठाए सवाल
फ्रांस प्रमुख मैक्रों ने कहा कि –  मुझे लगता है कि सभ्य ब्राजीली अपने राष्ट्रपति के इस बर्ताव को लेकर शर्मिंदा हो रहे होंगे । मेरी कई ब्राजीलियों के साथ दोस्ती है और मैं उनकी बहुत इज्जत करता हूं । मुझे उम्मीद है कि उनके पास जल्द ही कोई ऐसा राष्ट्रपति होगा जो वाकई इस पद के लायक होगा । आपको बता दें फ्रांसिीसी राष्‍ट्रपति ने जी 7 समिट में एमेजॉन फायर का मुद्दा उठाते हुए ब्राजील को 20 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया, जिसे ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोल्‍सोनोर ने ठुकरा दिया है ।