कर्नाटक- विधानसभा में गंदी वाली फिल्म देखने वाले को येदियुरप्पा ने इस वजह से बनाया डिप्टी सीएम

बीजेपी के ही कुछ नेता सावदी को नई जिम्मेदारी दिये जाने से बेहद नाराज हैं, लक्ष्मण सावदी फिलहाल विधायक भी नहीं हैं, वो पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में हार गये थे।

New Delhi, Aug 28 : पहली बार कर्नाटक में तीन डिप्टी सीएम होंगे, सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इन मंत्रियों को करीब एक हफ्ते पहले कैबिनेट में शामिल किया था, लक्ष्मण सावदी , गोविंद एम करजोल और अश्वथ नारायण को डिप्टी सीएम बनाया गया है, इन तीनों में लक्ष्मण सावदी एक ऐसा नाम है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है, दरअसल 2012 में इनका नाम पोर्न वीडियो कांड में आया है, इन्हें डिप्टी सीएम बनाये जाने से बीजेपी के भी कई नेता हैरान हैं, अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्या वजह है कि बीजेपी ने उन्हें तरजीह दी।

Advertisement

वीडियो कांड
कर्नाटक विधानसभा में एडल्ट फिल्म वीडियो देखने का ये मामला साल 2012 का है, तब वहां बीजेपी की सरकार थी, डीवी सदानंद गौड़ा प्रदेश के सीएम थे, सरकार के तीन मंत्री लक्ष्मण सवादी, सीसी पाटिल और कृष्णा पालेमर विधानसभा के भीतर मोबाइल पर अश्लील वीडियो देखते हुए पकड़े गये थे, इस कांड ने कर्नाटक ही नहीं बल्कि देश की सियासत को हिला कर रख दिया था, विपक्षी कांग्रेस और जेडीएस ने तीनों सदस्यों को सदन से निलंबित करने और अयोग्य घोषित करने की मांग की थी, हालांकि ये तीनों इस्तीफा देने को तैयार नहीं थे, बाद में सीएम गौड़ा ने इन तीनों से कहा था कि या तो वो तीनों इस्तीफा दें, या वो सीएम की कुर्सी छोड़ देंगे, इसके बाद तीनों को इस्तीफा देना पड़ा था।

Advertisement

सावदी का बचाव
अब डिप्टी सीएम बनाये जाने के बाद बीजेपी के कई नेता लक्ष्मण सावदी का बचाव कर रहे हैं, उनका कहना है कि अब ये पुरानी बात हो चुकी है, कुछ विधायकों का कहना है कि इसके लिये वो सजा भुगत चुके हैं, लिहाजा अब उन्हें जो पद मिला है, इसके लिये किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिये।

Advertisement

सावदी का विरोध
हालांकि बीजेपी के ही कुछ नेता सावदी को नई जिम्मेदारी दिये जाने से बेहद नाराज हैं, लक्ष्मण सावदी फिलहाल विधायक भी नहीं हैं, वो पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में हार गये थे, उन्हें महेश कुमाथली ने हराया था, इस समय कुमारथली का नाम डिसक्वालिफाई विधायकों में शामिल है।

क्यों मिली सावदी को जिम्मेदारी
दरअसल लक्ष्मण सादवी लिंगायत समुदाय से आते हैं, मौजूदा सीएम बीएस येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय के सबसे बड़े नेता हैं, लेकिन अब वो 76 साल के हो चुके हैं, ऐसे में ये मुश्किल लग रहा है कि अगली बार फिर वो सीएम बनेंगे, फिलहाल बीजेपी के 105 विधायकों में 38 लिंगायत समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। एक विधायक ने बताया कि सावदी का संगठन में जबरदस्त पकड़ है, वो महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष के काफी करीबी माने जाते हैं, साथ ही आरएसएस नेताओं से भी उनकी नजदीकियां है, इसी वजह से उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।