अब पाकिस्तान ने लिया राहुल गांधी का सहारा, कश्मीर मसले पर यूएन को लिखा खत

इस पत्र में पाक ने आरोप लगाया है कि कश्मीर में हालात सामान्य होने के भारत के दावे झूठे हैं, इन दावों के समर्थन में पाक ने राहुल गांधी के एक बयान का भी जिक्र किया है।

New Delhi, Aug 28 : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से ही पाक लगातार अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है, हालांकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इसे भारत का आंतरिक मामला बताकर खारिज कर दिया, अब पाक यूनाइटेड नेशंस को एक पत्र लिखा है, जिसमें भारत और कश्मीर में हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन जैसे आरोप लगाये गये हैं, गौर करने वाली बात ये है कि पाक ने इस खत में उन दावों के सोर्स के रुप में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिखा है।

Advertisement

राहुल के जरिये भारत पर निशाना
इस पत्र में पाक ने आरोप लगाया है कि कश्मीर में हालात सामान्य होने के भारत के दावे झूठे हैं, इन दावों के समर्थन में पाक ने राहुल गांधी के एक बयान का भी जिक्र किया है, उन्होने लिखा है कि भारतीय नेता राहुल गांधी ने भी माना कि कश्मीर में लोग मर रहे हैं, वहां के हालात सामान्य नहीं हैं।

Advertisement

कश्मीरी नेताओं के भी नाम
इस खत में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री तथा पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती समेत नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला का भी जिक्र है, महबूबा के हवाले से लिखा गया है कि इन नेताओं ने अनुच्छेद 370 हटाने को कश्मीर के लिये काला दिन करार दिया है, साथ ही आरोप लगाया गया है कि इन दोनों नेताओं समेत करीब 2300 लोगों को कश्मीर में नजरबंद किया गया है।

Advertisement

राहुल गांधी ने ऐसा क्या कहा था
मालूम हो कि बीते 10 अगस्त को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग से बाहर निकलते हुए मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि अभी भी जितनी जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक कश्मीर में गलत हो रहा है, लोग मारे जा रहे हैं। पाकिस्तान ने राहुल के इसी बयान का जिक्र किया है।

पाक को झटका
कश्मीर मसले पर पाक को लगातार वैश्विक मंच पर झटका लग रहा है, जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि ये पाक के साथ उनके सभी मुद्दे द्विपक्षीय है, इसमें किसी तीसरे देश को हस्तक्षेप करने की जरुरत नहीं है, पीएम इमरान खान के अमेरिका दौरे के बाद पाक ये प्रचारित कर रहा था कि कश्मीर मसले पर डोनल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की पेशकश की थी, लेकिन पीएम मोदी और ट्रंप के बीच हुई वार्ता से पाक की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया।