Video: अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में मलिंगा का 5वीं बार दिखा दम, बना दिया ऐसा रिकॉर्ड जिसका कोई तोड़ नहीं

मलिंगा ने वनडे में तीन बार हैट्रिक भी ली है । जिसमें से दो हैट्रिक उन्होंने विश्व कप में खेलते हुए ली । मलिंगा के टेस्ट करियर की बात करें तो ये ज्यादा दिन नहीं चला और उन्होंने 2010 में इस फॉर्मेट से भी संन्यास ले लिया था ।

New Delhi, Sep 07: श्रीलंका के फास्‍ट बॉलर लसिथ मलिंगा ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर इतिहास रच दिया । मलिंगा ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसे तोड़ना बेहद मुश्किल होगा । मलिंगा ने यहां हैट्रिक विकेट लेकर अपने नाम एक बेहद खास कीर्तिमान बना डाला । इस हैट्रिक के साथ 36 साल के मलिंगा ने सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम को भी पीछे छोड़ दिया है । अकरम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार हैट्रिक विकेट ले चुके हैं ।

Advertisement

पांचवीं बार बनाई हैट्रिक
खेलप्रेमी ये जानकर हैरान होंगे कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लसिथ मलिंगा ने पांचवीं बार हैट्रिकविकेट लिया है । मलिंगा, वन-डे में तीन बार पहले ही ये कमाल कर चुके हैं । जिसके बाद टी 20 में उन्होंने दूसरी बार यह कमाल किया है।  आपको बता दें कि न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच चल रही सीरीज के आखिरी टी-20 मैच में श्रीलंकाई टीम के कप्तान मलिंगा ने तीसरे ओवर में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया ।

Advertisement

मलिंगा की ताबड़तोड़ गेंदबाजी
मलिंगा ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर न्‍यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो जो उस वक्‍त तक 12 रन बना चुके थे को आउट किया । इसके बाद चौथी गेंद पर हमिश रदरफोर्ड का विकेट चटका और पांचवीं गेंद पर कॉलिन डी ग्रांडहोम को आउट किया और ओवर की आखिरी गेंद पर रॉस टेलर को भी शून्य पर चलता किया।

Advertisement

https://www.youtube.com/watch?v=seHoopFMgFk

वन डे से ले चुके हैं संन्‍यास  
इसी साल की 26 जुलाई को लसिथ मलिंगा ने अपने वनडे करियर को अलविदा कह दिया । उन्‍होने अपने वनडे करियर में 226 मैचों में 28.87 के औसत से 338 विकेट चटकाए हैं। उनका इकॉनमी रेट 5.35 का रहा । मलिंगा ने वनडे में तीन बार हैट्रिक भी ली है । जिसमें से दो हैट्रिक उन्होंने विश्व कप में खेलते हुए ली । मलिंगा के टेस्ट करियर की बात करें तो ये ज्यादा दिन नहीं चला और उन्होंने 2010 में इस फॉर्मेट से भी संन्यास ले लिया था । लसिथ मलिंगा ने मात्र 30 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 33.15 के औसत से 101 विकेट लिए हैं। जबकि 73 टी20 मैचों में 19.70 के औसत से 97 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 7.29 की रही। मलिंगा आईपीएल में मुंबई इंडियन्‍स की तरफ से भी खेले हैं ।