भारी भरकम चालान से घबराएं नहीं, सिर्फ 100 रुपए में काम हो जाएगा, जानें कैसे

जो वाहन जब्त किए गए हों, उनके संबंध में भी यही प्रक्रिया है। चालान होने पर प्लानिंग ब्रांच में जाकर जिस भी वजह से चालान हुआ हो उसकी जांच करवानी पड़ती है ।

New Delhi, Sep 10: नए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के बाद से सड़क पर नियम तोड़ने वालों में तो कमी आई ही है साथ ही लोग अब सतर्क भी नजर आ रहे हैं । पहले शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेल्‍ट ना पहनना, कागजात साथ लेकर ना चलना जैसी जरूरी बातें भी लापरवाही में ध्‍यान में नहीं रखी जाती थीं, अब गाड़ी चलाने से पहले चालक इस बात का ख्‍याल रख रहे हैं । लेकिन अब भी कई लोग ऐसे हैं जो भारी-भरकम चालान के शिकार हो रहे हैं । गाड़ी के सभी जरूरी दस्‍तावेज ना दिखा पाने के एवज में चालान कट ही जाता है । लेकिन इससे बचने का उपाय है, कैसे ये आगे पढ़ें ।

Advertisement

100 रुपए में रद्द करवाएं चालान
अगर हम आपको कहें कि आपका भारी-भरकम चालान सिर्फ 100 रुपये में रद्द हो जाएगा तो आ प क्या कहेंगे । जी हां, बिलकुल सही पहले क्‍यों नहीं बताया । दरअसल मोटर व्‍हीकल एक्‍ट के इस खास नियम के बारे में वाहन चालकों को जानकारी न होने के कारण उन्हें ज्यादा परेशानी हो रही है और चालान को लेकर दहशत का माहौल बन रहा है । तो आगे जानिए गाड़ी के कागजात ना होने पर कैसे आपका चालान महज 100 रुपये देने पर रद्द हो सकता है ।

Advertisement

Advertisement

इस स्थिति में रद्द हो जाएगा चालान
बिना इंश्योरेंस, बिना आरसी, बिना लाइसेंस, पॉल्यूशन और बिना परमिट के गाड़ी चलाने पर होने वाला चालान इन सभी कागजों के असली दस्‍तावेज दिखाने पर 100-100 रुपए देकर माफ करवाए जा सकते हैं । आपको इसके लिए समय भी दिया जाएगा, आपको 15 दिन का समय मिलेगा । इस समय सीमा के अंदर आप अपने कागज संबंधित अधिकारी को दिखा सकते हैं और चालान के पैसे वापस पा सकते हैं ।

चालान होने से पहले के दस्‍तावेज ही मान्‍य
आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि यह दस्तावेज चालान होने से पहले के ही बने होने चाहिए । ये रद्द करने की प्रक्रिया उसी स्थिति में संभव है जब किसी कारणवश या भूलवश आप दस्‍तावेज अपने साथ लेकर नहीं चल रहे हैं, यानी ये कागजात घर पर या कहीं और रह गए हैं। जो वाहन जब्त किए गए हों, उनके संबंध में भी यही प्रक्रिया है। चालान होने पर प्लानिंग ब्रांच में जाकर जिस भी वजह से चालान हुआ हो उसकी जांच करवानी पड़ती है । अगर आपके वो दस्तावेज पहले से ही बनें हो तो आपका चालान रद्द हो जाएगा और आपके पैसे वापस आ जाएंगे।

नए मोटर वाहन एक्ट के तहत बढ़ी हुई चालान राशि
मामूली नियम का उल्लंघन करने पर-300 रुपये
रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट न दिखाने पर-300 रुपये
बिना सीट बेल्ट या हेलमेट के वाहन चलाना-1000 रुपये
ओवरस्पीड से वाहन चलने पर-2000 रुपये
बिना लाइसेंस के वाहन चलाना – 2500 रुपये
बिना रजिस्ट्रेशन वाहन चलाना -5000 रुपये
वाहन का प्रदूषण प्रमाण-पत्र नहीं –  2000 रुपये
बिना डीएल वाहन चलाना -5000 रुपये
बिना बीमा के वाहन चलाना -2500 रुपये
दो सवारी है और बिना हेलमेट तो  -1000 रुपये
खतरनाक तरीके से वाहन चलाने पर -5000 रुपये
शराब पीकर वाहन चलाते हुए मिले तो-10000 रुपये
अधिकारी के कहने पर वाहन न रोका तो – 2000 रुपये